Health Update: गर्मी में अक्सर ठंड क्यों महसूस होता हैं, जाने एक्सपर्ट से

Health Desk

सर्दी और खांसी के बदलते मौसम में होने वाले वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण से जूझना बहुत ही सामान्य है। इसके लिए ज्यादातर वायरल संक्रमण होते हैं, जो सामान्य ठंड का कारण बनते हैं। इन बीमारियों के अलावा, कुछ लोग फंगल संक्रमण के कारण भी सर्दी की समस्या से गुजर सकते हैं।

- Advertisement -

लाखों प्रकार के वायरस होते हैं, जिनमें से कुछ गर्मियों में सक्रिय होते हैं और कुछ सर्दियों में। अचानक सर्दी लगना, साइनस की समस्या, कानों में बेचैनी, गले में खराश और जलन, खांसी – ये सभी वायरल संक्रमण के सामान्य और महत्वपूर्ण लक्षण होते हैं। गर्मी की तपिश के मौसम में, इन संक्रमणों का खतरा अधिक होता है, जिससे लोगों को जुकाम हो जाता है।

गर्मियों में सक्रिय होने वाले वायरस भी गर्मियों में सर्दी और खांसी का कारण बनते हैं। एंटरोवायरस गर्मियों में सक्रिय होते हैं और अधिक फैल सकते हैं, जो लोगों को जुकाम और सर्दी की समस्या में डाल सकते हैं। राइनोवायरस सर्दियों में सक्रिय होते हैं और मौसम के दौरान लोगों को प्रभावित कर सकते हैं। इन संक्रमणों के सामान्य लक्षणों को नजरअंदाज न करके, लोगों को समय रहते इलाज कराना चाहिए ताकि समस्या बढ़ने से बचा जा सके।

- Advertisement -

एंटरोवायरस सर्दी और खांसी के कारण

एंटरोवायरस वायुमार्ग को प्रभावित कर सकता है और सर्दी और खांसी जैसे लक्षण पैदा कर सकता है। इस वायरस के संक्रमण से पेट भी प्रभावित हो सकता है और दस्त और अपच का कारण बन सकता है।

संक्रमण से बचाव

गर्मियों में इस वायरल संक्रमण से बचने के लिए पौष्टिक आहार खाने, खूब पानी पीने, पर्याप्त नींद लेने और व्यायाम करने से इम्यूनिटी में सुधार किया जाना चाहिए।

- Advertisement -

संक्रमण का इलाज

इस प्रकार के वायरल संक्रमण का अधिकतम तीन से चार दिन तक रहता है और अपने आप ठीक हो जाता है। इससे छुटकारा पाने का एक ही उपाय है कि इम्यूनिटी को अच्छा रखा जाए।

Share This Article