hing water benifits: सुबह खाली पेट हींग का पानी पिने के फायदे, कोलेस्ट्राल कम करने में है असरदार

By

Daily Story

हींग (Asafoetida Water) भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय मसाला है जिसे कई लोग विभिन्न तरीकों से अपने आहार में शामिल करते हैं। खाने के अलावा कई लोग पानी भी पीते हैं। हींग कोलेस्ट्रॉल की समस्या के लिए रामबाण इलाज है।

भारतीय व्यंजनों में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. हींग (Asafoetida Water) इन मसालों में से एक है और आमतौर पर कई व्यंजनों में इसका उपयोग किया जाता है। यह एक अद्भुत मसाला है जो न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। इसकी विशेषता एक विशिष्ट तीव्र सुगंध है। यह कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है।

Also Read: क्या है ये रेयर सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस, एकदम से सुनाई देना हो जाएगा बंद, समझिए लक्षण

इसे न सिर्फ खाया जा सकता है, बल्कि पानी में मिलाकर पिया भी जा सकता है. हींग का पानी (Hing Water Benefit) भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप अभी तक इसके फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको खाली पेट हींग का सेवन करने के कुछ फायदे बताएंगे।

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करे

हींग कार्बनिक यौगिकों से भरपूर है जो खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करता है। उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। ऐसी स्थिति में, नियमित रूप से खाली पेट हींग का रस पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। यह एचडीएल कोलेस्ट्रॉल, “अच्छा कोलेस्ट्रॉल” भी बढ़ाता है।

Also Read: गैस का दर्द या हार्ट अटैक, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट्स से शुरुआती लक्षण

वजन घटाने में सहायक

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए अपने वजन को नियंत्रण में रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे में हींग का पानी आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है। यह आपके चयापचय को बढ़ावा देकर और वसा जलने को बढ़ावा देकर वजन कम करने में आपकी मदद करता है। यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे भूख नियंत्रित रहती है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

हींग के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में सूजन को कम करते हैं। पुरानी सूजन अक्सर उच्च कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी होती है और हृदय रोग का कारण बन सकती है। ऐसी स्थिति में हींग का रस इस सूजन को खत्म करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करके हृदय संबंधी समस्याओं के खतरे को कम करता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read: Dark Chocolate Benefits: वेट कंट्रोल करने से लेकर हार्ट अटैक तक से बचाता है, जानिए फायदे

 

Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow