कैसे जानें कि हो गए हैं डिहाइड्रेशन का शिकार, ये लक्षण दिखे तो हो जाइए सावधान, वरना चली जाएगी जान

By

Neelam Singh

गर्मी का सीजन चल रहा है, ऐसे में यदि सतर्कता न बरती जाए तो गर्मी से होने वाली गंभीर बीमारियों का खतरा दो गुना अधिक बढ़ जाता है। स्पेशली इस सीजन में झुलसा देने वाली धूप लोगों के हाल को बेहाल करने में कोई कसर नहीं छोड़ती है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत नॉर्थ इंडिया का तो हाल बेहाल हो गया है। आलम ये है कि टेंपरेचर 50° से भी उपर जा रहा है, जो कि जानलेवा साबित हो सकता है। हीट वेव भी चल रही है, जिसके कारण मासूम बच्चों से लेकर के बड़ों तक के हाल बेहाल है। इस तरह की झुलसा देने वाली गर्मी में डिहाइड्रेशन ( Dehydration) की समस्या बहुत आम है। डिहाइड्रेशन हो जाने से बॉडी में पानी की कमी आ जाती है। वहीं, व्यक्ति की स्थिति धीरे धीरे गंभीर होती चली जाती है। ऐसे में डिहाइड्रेशन की समस्या से गर्मी के मौसम में निजात पाना बहुत जरूरी है।

आपके मन में भी ये प्रश्न उठ रहा होगा कि कैसे पता करें कि हम डिहाइड्रेशन का शिकार हो चुके हैं और इससे बचने के लिए कौन कौन उपायों को अपनाएं ताकि डिहाइड्रेशन जानलेवा न साबित हो।

Also Read: क्या है ये रेयर सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस, एकदम से सुनाई देना हो जाएगा बंद, समझिए लक्षण

सबसे पहले जानें कि कैसे करें पहचान:

सबसे पहला और मुख्य लक्षण तो यही है कि बिना काम के थकान हो जाना, लगातार चक्कर आते रहना और कुछ भी न दिखाई देना। इसके अलावा बॉडी और मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन का बने रहना। ये सारे डिहाइड्रेशन के लक्षणों में से एक है।

ड्राई माउथ का होना भी डिहाइड्रेशन के मुख्य लक्षणों में से एक है। इसके होने पर पानी बार बार तो पीते हैं लेकिन फिर भी मुंह सूखा का सूखा रह जाता है। इसके अलावा लिप्स और मुंह के आसपास के क्षेत्र में व्हाइट कलर की लाइन भी बन जाती है। जो कुछ टाइम बाद पपड़ी का रूप ले लेती है। ये लक्षण दिखे तो समझ जाइए कि आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो चुके हैं।

Also Read: गैस का दर्द या हार्ट अटैक, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट्स से शुरुआती लक्षण

वाशरूम जाते समय दर्द का अहसास होना और यूरीन का कलर डार्क येलो आना। यदि आपको ये लक्षण दिखाई देने लग जाएं तो समझ जाइए कि आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो गए हैं।

बॉडी में पानी की अत्यधिक कमी के कारण यूटीआई यानी कि यूरीनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन का खतरा भी दो गुना अधिक बढ़ जाता है।

डिहाइड्रेशन ( Dehydration) का शिकार हो जाने पर मुंह से लगातार बदबू की समस्या बढ़ जाती है, साथ ही जीभ का कलर भी सफेद पड़ने लगता है।

Also Read: Dark Chocolate Benefits: वेट कंट्रोल करने से लेकर हार्ट अटैक तक से बचाता है, जानिए फायदे

ये सारे तो कुछ आम से लक्षण थे इसके अलावा डिहाइड्रेशन हो जाने पर दिल की धड़कन का तेज हो जाना, खड़े होने पर महसूस करना कि आप बेहोश होने वाले हैं। यदि इस तरह के लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

गर्मी के मौसम में इन बातों का खासतौर पर रखें ध्यान

गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन( Dehydration) से बचने के लिए कैफीन और अल्कोहल को अवॉइड करना चाहिए। इसके अलावा जूस या नींबू का सेवन कर सकते हैं।

डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाने पर केवल पानी का इंटेक ही नहीं आप क्या क्या भोजन कर रहे हैं ये भी मैटर करता है। खाने में हल्का खाना ही खाएं। इसके अलावा फ्रूट्स में स्ट्राबेरी, टमाटर, खरबूज , तरबूज जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ आपको हाइड्रेट रखने में कारगर साबित होंगे।

ज्यादा मात्रा में शुगर युक्त चीजों को अवॉइड करें। इसके अलावा ORS, कोकोनट वाटर, लेमन जूस, ऑरेंज जूस को डाइट में शामिल करें।

Neelam Singh के बारे में
Neelam Singh Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into easily digestible content. Neelam's expertise covers a wide range of subjects, including health, astrology, lifestyle, personal finance, government schemes (Yojana), auto, technology, and business. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow