Weight Loss: मोटापा कम करना है तो डाइट में शामिल करे लें बस एक चीज, जल्द दिखेगा असर

By

Neelam Singh

Weight Loss: वेट को कम करने के लिए लोग कौन कौन से नायब तरीकों को नहीं अपनाते हैं। एक्सरसाइज से लेकर के खान पान और यहां तक कि तरह तरह की मेडिसिंस का भी सहारा लेते हैं कि किसी तरह से बस वेट कम हो जाए। लेकिन ये चीजें कई बार बॉडी को नुकसान भी पहुंचा देती हैं और इसके बुरे साइड इफेक्ट्स भी बाद में सामने आने लगते हैं।

ऐसे में आपको एक सिंपल सी चीज के बारे में बताएंगे जिसे बनाना भी बेहद आसान है, ये स्वाद में भी लाजवाब है और बहुत ही जल्दी फैट को बर्न भी कर देती है। ये चीज कुछ और नहीं बल्कि गेहूं की दलिया। दलिया आमतौर में लोग अवॉइड कर देते हैं बोरिंग डिश समझ कर लेकिन इसके फायदे जानेंगे तो हर दिन की डाइट में कर ही लेंगे।

ऐसे में हम अपको बाताएंगे कि गेहूं की दलिया के कौन कौन से फायदे होते हैं और इसे आसानी से कैसे आप घर में ही रेडी कर सकते हैं:

फैट को करता है तेजी से बर्न

गेहूं की दलिया रोज खाने से फैट बहुत ही जल्दी बर्न हो जाता है। इसके पीछे की वजह है कि इसमें फाइबर और प्रोटीन दोनों ही चीजें प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं। इसलिए इसका सेवन कमजोर से कमजोर मेटाबायोलिजम को मजबूत बनाता है और वेट लॉस करने कि मुश्किल प्रक्रिया को आसान कर देता है। इसमें फाइबर की भी उच्च मात्रा होती है जो पाचन क्रिया को तेज करती है। इससे बैली फैट भी बर्न होता जाता है।

इम्यूनिटी को बनाता है मजबूत

दलिया एंटी ऑक्सीडेंट्स और फाइबर से प्रचुर मात्रा में भरपूर होती है। इसके रोजाना सेवन से फ्री रेडिकल्स जैसी खतरनाक समस्या भी दूर हो जाती है। वहीं ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है।

बेड कोलेस्ट्रोल की प्रॉब्लम हो जाती है खत्म

यदि आप ब्लड शुगर, हाई बीपी या किसी भी तरह के गंभीर समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो रोजाना दलिया का सेवन एक बेहतरीन विकल्प आपके लिए साबित हो सकता है। क्योंकि गेंहू की दिया इस तरह की समस्यायों को दूर करने में असरदार होती है।

गेंहू की दलिया बनाने के लिए इन सामग्री का करें इस्तेमाल:

एक स्पून देसी घी, एक प्याज, एक ग्रीन शिमला मिर्च, तीन हरी मिर्च , दो गाजर और आधा कम दलिया।

वेट लॉस ( Weight Loss) करने के लिए दलिया को कैसे करें रेडी

सबसे पहले एक स्पून देसी घी में दलिया भून कर निकाल लें। इसके बाद प्याज, शिमला मिर्च, मिर्ची, गाजर को काटकर साइड में रख लें। एक अलग से कड़ाही लें उसमें एक स्पून सरसों का तेल डालें और ये कटी हुई सब्जियों को इसमें भून लें। जब सब्जियां भुन जाएं तो इसमें दलिया डाल दें। इसके बाद एक ग्लास पानी डालें और पकाने के बाद नमक और अपने इच्छानुसार मसाले डाल के रेडी करें गए इस दलिया को गर्म गर्म सर्व करें।
एक महीने के बाद ही आपको अंतर धीरे धीरे नजर आने लगेगा।

Neelam Singh के बारे में
Neelam Singh Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into easily digestible content. Neelam's expertise covers a wide range of subjects, including health, astrology, lifestyle, personal finance, government schemes (Yojana), auto, technology, and business. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow