गर्मियों में दिमाग हो जाता है जल्दी फ्रस्टेट, तो इन तरीकों से करें कूल डाउन

Neelam Singh

लगातार बढ़ रहे टेंपरेचर की वजह से लोगों को कई तरह के समस्यायों का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी की वजह से ही लोगों की लगातार तबियत खराब हो रही है और फिजिकल हेल्थ के अलावा मेंटल हेल्थ के ऊपर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है। तेज धूप, चिलचिलाती गर्मी के कारण लोग अपने अपने घरों से बाहर तक नहीं जा रहा पा रहे हैं।

- Advertisement -

वहीं,गर्मी के कारण ये भी देखा जा रहा है कि बच्चों से लेकर के बड़ी उम्र के लोगों के स्वभाव में लगातर बदलाव नजर आ रहे हैं। ऐसे में आपको हम आज ऐसे ही कुछ आसान से तकनीकों के बारे में डिटेल में बताएंगे, जो मूड को फ्रेश करने में काफी ज्यादा असरदार साबित हो सकता है।

सही तरह के कपड़ों को पहनें

गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए ये सबसे ज्यादा जरूरी और अहम है कि कपड़ों का चयन व्यक्ति का सही होना चाहिए। कोशिश करें कि गर्मियों के सीजन में हमेशा लाइट कलर के ही कपड़े पहनें। इससे बॉडी में हवा का संचार होता रहेगा और आपको बैचेनी भी कम महसूस होगी।

- Advertisement -

गर्मी में कम बाहर रहने की कोशिश करें

गर्मी के संपर्क में ज्यादा देर तक रहने से नींद टूटना, गुस्सा और चिड़चिड़ाहट बढ़ जाना जैसी अन्य समस्याएं बढ़ सकती हैं। जिस करण इसपर ध्यान नहीं दिया जाए तो व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार भी हो सकता है। इसलिए जितना हो सके गर्मियों में कम बाहर रहने की कोशिश करें।

डाइट रूटीन को ठीक तरह से फॉलो करें

गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है कि डाइट रूटीन को ठीक तरह से फॉलो करें। वहीं, हाइड्रेट रहें समय समय पर पानी पीते रहें। हेल्थी डाइट लें और पोषक तत्वों से भरपूर चीज़ें खाएं।

- Advertisement -

दिन में कम से कम दो बार तो नहाएं ही नहाएं

गर्मी के मौसम में टेंपरेचर ज्यादा रहने की वजह से मेंटल हेल्थ के ऊपर भी इसका असर पड़ता है। इसके चलते गुस्सा, बात बात पर चिड़चिड़ाहट होने के जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में दिमाग को शांत रखने के लिए दिन में कम से कम दो बार तो जरूर नहाएं।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article