दूध दही से भी ज्यादा पाया जाता है प्रोटीन, हार्ट अटैक की समस्या हो जाती है कोसों दूर

Neelam Singh

कोलेस्ट्रोल ( Cholesterol) के मामले लगातार कम होने के बजाय बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे ही केवल एक चीज के सेवन से शरीर को काफी ज्यादा लाभ मिल सकते हैं। ऐसे ही एक वृक्ष के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिसमें दूध दही से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। इनका सेवन भी बहुत ही ज्यादा आसान होता है। लेकिन इसके बाद भी उनमें से कई सारे पेड़ पौधे के बारे में हमें जानकारी नहीं होती है। यदि गुणों के खजाने के इस पेड़ के बारे में आप जानना चाहते हैं और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस औषधि के बारे में बताएंगे।

- Advertisement -

इसमें दरअसल, दूध से भी ज्यादा विटामिन, प्रोटीन और आयरन की मात्रा होती है। ये पौधा ग्रामीण क्षेत्रों में भी बड़े ही आसानी से 1.5 या 2 साल में तैयार हो जाता है। वहीं, इसके लिए ज्यादा कुछ मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। इस पौधे की बाजार में बहुत ही ज्यादा मांग भी है।

बहुत सारे कृषि पर्य वक्षक का ये कहना है की पेड़ की जो भी पत्तियां होती हैं उनको चूरन के रूप में बनाकर के रखा जा सकता है। वहीं, पेड़ को आने वाली फली के रूप में भी इसे खाया जा सकता है।

- Advertisement -

हार्ट अटैक ( Heart Attack), ब्रेन स्ट्रोक ( Brain Stroke) के जैसी खतरनाक बीमारी में भी ये एक तरह से राम बाण की तरह ही काम करता है। ये समझ लीजिए कि इसमें आपको दूध , दही से भी ज्यादा प्रोटीन मिलता है, जो शरीर के लिए काफी ज्यादा असरदार होता है।

वहीं, आजकल तो लोग इस सहजन के पेड़ को अपने घरों के आंगन में भी लगाएं हैं। क्योंकि लोगों का ये कहना है की इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। बहुत ही ज्यादा आसानी से इनके बीज को लाकर खेत में ओर आंगन में डाल दिया जाता है और जब ये रेडी होने लगते हैं तो इनमें लगातार पानी दिया जाता है और इनकी निराई गुड़ाई का कार्य भी किया जाता है।
जिसके चलते 2- 3साल में लगभग ये पेड़ पूरी तरह से तैयार हो जाते हैं और फली देने लगते हैं। आप इसका सेवन फली के रूप में भी कर सकते हैं।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

Share This Article