Morning Tips: आप भी रोजाना करें ये एक्सरसाइज मक्खन की तरह पिघलेगी आपकी चर्बी

Avatar photo

By

Govind

Morning Tips: शरीर पर जमा चर्बी न सिर्फ देखने में खराब लगती है बल्कि सेहत के लिए भी खतरनाक होती है। चर्बी बढ़ने से ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, गठिया, हृदय रोग, स्ट्रोक, स्लीप एपनिया, मेटाबॉलिक सिंड्रोम आदि कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

ऐसे में महिलाओं के मन में एक ही सवाल आता है कि बिना जिम के शरीर की चर्बी कैसे कम करें? ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ महिलाएं ऑफिस और घर की जिम्मेदारियों में इतनी व्यस्त रहती हैं कि उन्हें व्यायाम के लिए समय नहीं मिल पाता है। कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जो फिट तो रहना चाहती हैं लेकिन जिम नहीं जाना चाहतीं।

Also Read: क्या है ये रेयर सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस, एकदम से सुनाई देना हो जाएगा बंद, समझिए लक्षण

आज हमारी मंडे मोटिवेशन सीरीज में हम आपको 5 ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जो शरीर की चर्बी से छुटकारा दिलाती हैं। इनके बारे में हमें फिटनेस एक्सपर्ट जूही कपूर बता रही हैं।

विशेषज्ञ की राय

विशेषज्ञ कहते हैं, ”खराब जीवनशैली, अनियमित खान-पान और व्यायाम की कमी के कारण शरीर पर चर्बी जमा होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि खान-पान के साथ-साथ जीवनशैली में भी बदलाव किया जाए। साथ ही रोजाना व्यायाम करना भी जरूरी है. इन एक्सरसाइज को करने के लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है। आप सुबह कुछ समय निकालकर घर पर ही दीवार के सहारे ये व्यायाम कर सकते हैं।

Also Read: गैस का दर्द या हार्ट अटैक, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट्स से शुरुआती लक्षण

अगर आप कंधे या बांह की चर्बी कम करना चाहते हैं तो यह एक्सरसाइज आपके लिए बेस्ट हो सकती है। ऐसा आप दीवार की मदद से आसानी से कर सकते हैं.

इस एक्सरसाइज को करने से पेट ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की चर्बी तेजी से कम होती है। इसके अतिरिक्त, यह व्यायाम पेट, पीठ के निचले हिस्से, ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग पर काम करता है। क्या आप जानते हैं कि यह उच्च तीव्रता वाला व्यायाम कम प्रभाव वाला भी है, इसलिए यह उन महिलाओं के लिए अच्छा है जिनके जोड़ों में दर्द है लेकिन वे कैलोरी जलाना और अपनी हृदय गति बढ़ाना चाहती हैं?

Also Read: Dark Chocolate Benefits: वेट कंट्रोल करने से लेकर हार्ट अटैक तक से बचाता है, जानिए फायदे

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow