भूलकर भी ये लोग न करें मखाने का सेवन, वरना करेगा जहर का काम

By

Neelam Singh

मखाने को आमतौर पर सभी खाना पसंद करते हैं क्योंकि ये लाइट वेट के साथ साथ स्वादिष्ट भी होता है। वहीं इसे कई तरीकों से खाया जा सकता है। चाहे इसकी खीर बनाके, या रोस्ट करके इसके अलावा सादा मखाना भी टेस्टी लगता है। अक्सर लोग शाम के समय स्नैक्स के रूप में भी इसे खाना पसंद करते हैं, क्योंकि ये पेट को भी लंबे समय तक भरा रखता है और वेट कंट्रोल ( Weight Control) करने में भी मदद करता है।
मखाने से होने वाले इन फायदों के बावजूद कुछ लोगों को इसका सेवन सोच समझ के करना चाहिए। क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अत्यधिक होने की वजह से नुकसान हो सकता है, इसके अलावा ये कई सारी गंभीर बीमारियों कि वजह भी बन सकता है। जानिए कैसे मखाने का सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है।

समझिए कि मखाना किसे और कब खाना चाहिए ( People Who Should Must Avoid Makhana)

किडनी में स्टोन वाले पेशेंट्स को

जिन लोगों के किडनी में स्टोन है, वे लोग यदि मखाने का सेवन करते हैं तो उन्हें कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, किडनी में स्टोन की समस्या तब होती है जब व्यक्ति के बॉडी में कैल्शियम की मात्रा अधिक हो जाती है। ऐसे में जिन भी लोगों के किडनी में स्टोन की प्रॉब्लम है, उन्हें मखाने के सेवन को अवॉइड करना चाहिए।

Also Read: क्या है ये रेयर सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस, एकदम से सुनाई देना हो जाएगा बंद, समझिए लक्षण

यदि आपके पेट में दिक्कतें बनी रहती हैं तो

यदि आपका पेट कमजोर है और उसमें कोई न कोई दिक्कत बनी रहती है तो मखाने के सेवन को अवॉइड करना चाहिए। क्योंकि मखाना पेट के लिए हेवी होता है और वहीं ये जल्दी डाइजेस्ट भी नहीं होता है। इसके पीछे की वजह है की इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में व्यक्ति कब्ज की समस्या का शिकार भी हो सकता है। इसके अलावा पेट दर्द और ब्लोटिंग जैसी प्रोब्लेम्स भी हो सकती है। इसलिए जिन भी व्यक्ति का कमजोर पाचन तंत्र है, वे मखाने का सेवन कम से कम करें।

हो सकती है डायरिया की समस्या

डायरिया होने पर मखाने का सेवन बहुत ही ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है। क्योंकि मखाने में फाइबर की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है। इसलिए यदि आपको दस्त जैसी प्रॉब्लम है, तो मखाना इस समस्या को दो गुना ज्यादा बढ़ा सकती है। इसलिए इस स्थिति में मखाने के सेवन को अवॉइड करना चाहिए।

Also Read: गैस का दर्द या हार्ट अटैक, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट्स से शुरुआती लक्षण

Neelam Singh के बारे में
Neelam Singh Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into easily digestible content. Neelam's expertise covers a wide range of subjects, including health, astrology, lifestyle, personal finance, government schemes (Yojana), auto, technology, and business. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow