Soaked Dry Fruits: सुबह में पीएं इन ड्राई फ्रूट्स का पानी, नहीं इस आसपास भटकेंगी बीमारी

By

Health Desk

पानी में भिगोकर खाए जाने वाले ड्राई फ्रूट्स न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें भिगोया हुआ पानी उनके पोषक तत्वों को जल्दी अवशोषित करने में मदद करता है और उनके सेवन से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स के पानी का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है और आपको अधिकतर ऊर्जा मिलती है।

बादाम, किशमिश, अंजीर, छुहारा, और काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना बहुत फायदेमंद होता है। ये फल न केवल आपको पोषण प्रदान करते हैं, बल्कि आपके शरीर को तुरंत एनर्जी भी देते हैं और सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। इसलिए, अपने दिन की शुरुआत ड्राई फ्रूट्स के साथ करें और स्वस्थ रहें।

Also Read: क्या है ये रेयर सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस, एकदम से सुनाई देना हो जाएगा बंद, समझिए लक्षण

ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे

गर्मियों में भिगोकर खाने वाले ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यहां कुछ उन ड्राई फ्रूट्स की सूची दी गई है जिन्हें आप गर्मियों में भिगोकर खा सकते हैं:

  1. बादाम: बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई और विटामिन बी होता है, जो दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है। रात में बादाम को पानी में भिगोकर सुबह छीलकर खाने से उसके गुण अधिक होते हैं।
  2. किशमिश: किशमिश में फाइबर और विटामिन सी होता है, जो खून की कमी को दूर करता है और बाउल मूवमेंट को सही रखता है। खाली पेट किशमिश को भिगोकर और उनका पानी पीने से सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है।
  3. अखरोट: अखरोट में याददाश्त बढ़ती है और दिमाग तेज होता है। सुबह खाली पेट भिगोकर खाने से अखरोट के गुण अधिक होते हैं।
  4. छुहारा: छुहारे में शरीर को ताकत मिलती है और पानी पीने से तुरंत एनर्जेटिक महसूस होते हैं।छुहारे को भिगोकर और पानी पीकर खाने से उसके गुण अधिक होते हैं।
  5. अंजीर: अंजीर पेट और पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सुबह खाली पेट भिगोकर और पानी पीकर अंजीर को खाने से उसके गुण अधिक होते हैं।

Also Read: गैस का दर्द या हार्ट अटैक, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट्स से शुरुआती लक्षण

Health Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow