अगर आप भी ज्यादा चीनी खाते है तो सावधान हो जाइये, हो सकती है ये गंभीर बीमारिया

By

Daily Story

SUGER: हम सभी को कभी-कभी कुछ मीठा खाने की इच्छा होती है, चाहे वह चॉकलेट हो, आइसक्रीम हो या कोल्ड ड्रिंक। लेकिन इस बात के भी बहुत से प्रमाण हैं कि बहुत अधिक चीनी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

चीनी को समझने के लिए सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि चीनी क्या है। चीनी एक कार्बोहाइड्रेट है जो शरीर में ग्लूकोज में टूट जाता है। ग्लूकोज हमारे शरीर में कोशिकाओं का मुख्य स्रोत है। हमारे भोजन में अधिकांश शर्कराएं “डिसैकेराइड्स” होती हैं, जिसका अर्थ है कि वे दो मोनोसैकेराइड्स से बनी होती हैं। तो अगर चीनी हमारे शरीर की ऊर्जा का मुख्य स्रोत है, तो यह हमारे लिए हानिकारक क्यों है?

Also Read: क्या है ये रेयर सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस, एकदम से सुनाई देना हो जाएगा बंद, समझिए लक्षण

ज्यादा मीठा भी नुकसानदेह

मोनाश विश्वविद्यालय में प्रसूति एवं स्त्री रोग विज्ञान के व्याख्याता डॉ. फिलिप ओलिवेरा का कहना है कि चीनी दो प्रकार की होती है। पहला प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्त किया जाता है, और दूसरा हमारे द्वारा या निर्माताओं द्वारा भोजन में जोड़ा जाता है। वह बताती हैं कि चीनी मिलाने के कई कारण हो सकते हैं। सबसे पहले, इसका स्वाद अच्छा है. यह जैम और परिरक्षकों जैसे उत्पादों को लंबे समय तक चलने में भी मदद करता है। इसके अलावा, इसका उपयोग व्यंजनों को सजाने के लिए भी किया जाता है, जैसे केक पर आइसिंग करना या मीठी सजावट के रूप में। लेकिन वास्तव में हमें अपने भोजन में अतिरिक्त चीनी की आवश्यकता नहीं है। हमारे पास पर्याप्त प्राकृतिक चीनी है.

Also Read: गैस का दर्द या हार्ट अटैक, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट्स से शुरुआती लक्षण

कार्बोहाइड्रेट कैसे नुकसान पहुंचा है?

डॉ। फिलिप बताते हैं कि जब हम कार्बोहाइड्रेट खाते हैं, तो हमारा पाचन तंत्र उन्हें छोटे टुकड़ों में तोड़ देता है, जो अंततः ग्लूकोज अणुओं में बदल जाते हैं। ये ग्लूकोज अणु छोटी आंत की दीवारों से गुजरते हैं और रक्तप्रवाह में मिल जाते हैं। और हमारी कोशिकाएं ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए उनका उपयोग करती हैं। हमारे शरीर की प्रत्येक कोशिका को कार्य करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। ग्लूकोज ऊर्जा प्राप्त करने का एक त्वरित और आसान तरीका है। लेकिन हर चीज़ की तरह, संतुलन महत्वपूर्ण है। बहुत अधिक या बहुत कम ग्लूकोज समस्या पैदा कर सकता है। हमारे शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के कई तरीके हैं।

ज्यादा चीनी खाना जोखिम भरा

Also Read: Dark Chocolate Benefits: वेट कंट्रोल करने से लेकर हार्ट अटैक तक से बचाता है, जानिए फायदे

उच्च शुगर का स्तर कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। जब शुगर का स्तर ऊंचा होता है, तो अग्न्याशय इंसुलिन नामक एक हार्मोन का उत्पादन करता है जो रक्त शुगर को नियंत्रित करता है। हालांकि, समय के साथ, कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति कम प्रतिक्रियाशील हो जाती हैं, जिससे इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है। इस स्थिति में, अग्न्याशय अधिक इंसुलिन का उत्पादन करता है लेकिन अंततः रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि को रोक नहीं पाता है। अतिरिक्त रक्त शर्करा हानिकारक है और इसलिए इसे कोशिकाओं तक शीघ्रता से पहुंचना चाहिए। यकृत और मांसपेशियाँ कुछ शर्करा जमा कर सकती हैं, लेकिन जब भर जाता है, तो यकृत अतिरिक्त रक्त शर्करा को वसा कोशिकाओं में भेज देता है। इससे वजन बढ़ना और मोटापा, दांतों की समस्या, प्रीडायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज हो सकता है।

चीनी से होने वाली दिक्कतों से कैसे बचें?

चीनी का विचार इतना सरल नहीं है. एक वैज्ञानिक के रूप में डॉ. ओलिवेरा ने “अच्छा” और “बुरा” जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया। सीधे शब्दों में कहें तो चीनी दो प्रकार की होती है। स्वस्थ शर्करा फलों, सब्जियों और डेयरी उत्पादों जैसे असंसाधित प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में पाई जाती है। इस चीनी के अलावा, इसमें फाइबर, विटामिन और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो संतुलित आहार में योगदान करते हैं। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और शर्करा युक्त पेय पदार्थों में खराब चीनी मिलाई जाती है। यह चीनी इस भोजन में प्राकृतिक रूप से मौजूद नहीं होती है। डॉ। ओलिविरा इसे जितना हो सके कम खाने की सलाह देती हैं।

Daily Story के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow