Summer Health Tips: धूप से आने के बाद पानी पीना चाहिए, जाने डाक्टर से

गर्मियों के मौसम में धूप से आने के बाद ठंडा पानी पीने के बारे में अनेक अवाम के मन में सवाल होते हैं। वास्तव में, यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है। डॉक्टर्स से मिलकर हमें पता चलता है कि धूप से आने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से हानिकारक हो सकता है। यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है और ब्रेन पर भी बुरा असर डाल सकता है।

इससे दिल की समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए, धूप से आने के बाद ठंडा पानी पीने से बचें और शरीर को पहले से ठंडा न करें। अपने आप को हानि से बचाने के लिए गर्मियों में हाइड्रेशन का ध्यान रखें और पानी का सेवन बढ़ाएं।

धूप से आने के बाद पानी पीना चाहिए

  • दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष और सीनियर फिजीशियन डॉ. अनिल बंसल ने गर्मियों में धूप से आने के बाद ठंडा पानी पीने के बारे में महत्वपूर्ण सलाह दी है। वे कहते हैं कि हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है, और ठंडे पानी का असर भी अलग-अलग होता है। इसलिए, धूप से आने के बाद अधिक ठंडा पानी पीने से नुकसान हो सकता है, खासकर उन लोगों को जो डायबिटीज, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, गले की परेशानी या कमजोर इम्यूनिटी से प्रभावित होते हैं।
  • डॉ. बंसल का कहना है कि धूप में ज्यादा देर रहने से हाइपोथर्मिया हो सकता है, जो कई बार जानलेवा भी हो सकता है। इससे बचने के लिए लोगों को हाइड्रेटेड रखने के लिए प्रतिदिन पानी की अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। और गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए, पानी में नींबू, नमक, और चीनी मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है।
  • इस मौसम में इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है, इसलिए हर व्यक्ति को हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना चाहिए, रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए, और खुद से इलाज नहीं करना चाहिए, बल्कि डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।