इन लोगों को फायदे की जगह हो सकता है नुकसान, न करें दूध का सेवन

Milk Side Effects: दूध का सेवन वैसे तो सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। वहीं, इसके सेवन से बॉडी को कई सारे लाभ भी मिलते हैं। दूध से ही पनीर, दही तथा अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स को भी तैयार किया जाता है। इसलिए दूध के एक सम्पूर्ण आहार भी माना जाता है। वैसे तो दूध पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। लेकिन कुछ लोगों को ये नुकसान भी पहुंचा सकता है।

इसलिए इन लोगों को स्पेशली दूध के सेवन से बचना चाहिए:
हो सकती हैं पेट से जुड़ी दिक्कतें

यदि आपका पेट खराब रहता है तो दूध का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए। पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए दूध का परहेज करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। स्पेशली जिन लोगों के पेट में ब्लोटिंग, कब्ज, गैस जैसी समस्याएं रहती हों।

दूध से हो सकती है एलर्जी

कुछ लोगों को दूध के सेवन से एलर्जी की समस्या हो सकती है। ऐसे लोग दूध को आसानी से डाइजेस्ट नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों को पाचन संबंधी दिक्कत हो सकती है। कई बार सूजन, गैस, ब्लोटिंग जैसी गंभीर समस्याओं को दूर करने के लिए दूध के सेवन को अवॉइड करें।

पीसीओएस होने पर

यदि हार्मोन्स असंतुलित रहता है तो भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। दरअसल, दूध पीने से बॉडी में एंड्रोजन और इंसुलिन का लेवल बढ़ सकता है। ऐसे में जिन भी महिलाओं को PCOS की समस्या है, उन्हें दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।