Health tips: पैरों में सूजन होना आम बात है क्योंकि ये एक सामान्य प्रोब्लम है, अक्सर लोगों को इस तरह की समस्याएं हो ही जाती हैं। लेकिन ये परेशानी केवल तभी तक ही सामान्य है जब तक आपको कोई दिक्कत न हो। कई बार ऐसा होता है कि एक ही जगह में काफी देर तक बैठे रहने से या खड़े रहने से पैर सूज जाते हैं,ये आम है। लेकिन महीनों तक पैरों में सूजन बनी रहे या उन्हें दबाते समय गड्ढा बन जाए तो समझ लीजिए कि ये खतरे की घंटी है। इसलिए पैरों में होने वाले सूजन को कभी भी अनदेखा या नजर अंदाज न करें।

जानिए कि पैरों में सूजन किन बीमारियों की ओर संकेत देते हैं:

हार्ट की प्रॉब्लम

दिल की बीमारी होने पर आपके पैरों में अत्यधिक सूजन की समस्या हो सकती है। दरअसल, जब भी आपका दिल प्रभावी तरह से ब्लड को पंप नहीं कर पाता है, तो बॉडी के निचले पार्ट्स में लिक्विड एकत्रित होने लगता है। इससे पैरों और अंगूठे में सूजन की समस्या रहने लगती है।

एडिमा

एडिमा होने पर बॉडी के ऊतकों में एक्स्ट्रा लिक्विड एकत्रित हो जाता है। इससे उंगलियों का साइज निरंतर बढ़ना शुरू हो जाता है और पैरों में स्वेलिंग आ जाती है। इसके पीछे होने की संभावना है कि किडनी या हार्ट के कारण हो सकता है। एक जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहने से इस तरह की समस्या हो सकती है।

गाउट

बात करें गाउट की तो दरअसल ये एक तरह का गठिया है। इसके होने पर ज्वाइंट्स में यूरिक एसिड नामक क्रिस्टल एकत्रित हो जाते हैं। इसके होने पर पैरों में तेजी से दर्द होना, सूजन आने जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसे बिलकुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए क्योंकि ये गंभीर स्वास्थ्य संबंधित समस्यायों का संकेत हो सकता है।

किडनी से जुड़ी समस्याएं

किडनी में जब भी समस्या आने लगे तो समझ जाइए कि पैरों में सूजन तो रहेगी ही रहेगी। इसके होने पर पैरों के अलावा टखनों में भी सूजन की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into...