नसों में मौजूद जड़ से निचोड़ लेगा Vitamin B12, शरीर बन जाएगा ढांचा

Neelam Singh

Vitamin B12 Foods: Vitamin B12 ( विटामिन बी 12) बहुत ही ज्यादा जरूरी विटामिंस में से एक बन गया है। ज्यादातर लोगों में आज के समय बॉडी में इसकी कमी बनी हुई है। शरीर में इसकी कमी होने पर ब्लड फ्लो धीरे धीरे कम होने लग जाता है। पेशेंट एनीमिया का शिकार हो जाता है। इससे DNA भी लगातार कमजोर होते जाते हैं। एक बार शरीर में Vitamin B 12 की कमी हो जाए, तो इसकी पूर्ति होना आसान नहीं होता है।

- Advertisement -

बॉडी में कैसे बढ़ाएं Vitamin B12 को

असल में इन चीजों को खाने के साथ आपको उन चीजों से भी दूर रहना पड़ता है जो कोबालामिन को कम करने का काम करते हैं। ज्यादातर लोगों का इस ओर ध्यान नहीं जाता है की उनकी गलतियों के कारण ही सारा Vitamin B12 शरीर से धीरे धीरे करके बाहर निकल रहा हो। धीरे धीरे पूरा शरीर बेजान हो जाता है और बॉडी केवल हड्डियों के एक ढांचे की तरह ही दिखने लगती है।

Vitamin B12 की कमी के कारण होने वाले ये बड़े बड़े रोग

सबसे पहले तो ये जानना बहुत जरूरी है की Vitamin B12 शरीर में कम है या नहीं। शरीर में इसकी डेफिशिएंसी के लक्षण इसे पहचानने में मदद करते हैं। भूख मर जाना, शरीर सूखना, वेट कम होना, बार बार चिड़चिड़ापन होना, जल्दी जल्दी थक जाना, कमजोरी आ जाना, नसों में दर्द बने रहना, बॉडी पीला पड़ जाना, पेट में दर्द रहना, जीभ में सूजन रहना आदि दिक्कतें हो सकती है।

- Advertisement -

जानिए शरीर में Vitamin B12 कि कमी कैसे होती है
शराब के सेवन से

स्पेशियली जो लोग शराब का सेवन करते हैं और अनहेल्थी ड्रिंक फैटी लिवर, किडनी फेल हो जाना, कैंसर हो जाना जैसी दिक्कतों का सामना करते हैं, उनके बॉडी में Vitamin B12 कि कमी हो जाती है। रिसर्च बताती है की अल्कोहल पीने वाले लोगों का कोबलमिन तेजी से कम होने लगता है।

क्या है विटामिन बी 12 बढ़ाने के उपाय
फॉलोट वाले मार्केट से फूड खाना

मार्केट में फोलेट से फोर्टीफाइड फूड मिलते हैं। ये प्रेग्नेंसी के दौरान ओर बाद में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। लेकिन जरूरत से अधिक फोलेट लेने के बाद विटामिन बी 12 की शरीर में कमी देखी गई है। आपको 1 हजार mcg से अधिक फोलिक एसिड फोर्टीफाइड फूड का सेवन नहीं करना चाहिए।
डाइट में ब्रेड , चावल, सीरियल्स में फोलेट से फर्टिफाइड मिलते हैं।

- Advertisement -

विटामिन बी 12 सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता है

ट्राउट मछली
जानवरों का लिवर
योगर्ट
सेलमन मछली
अंडे
चिकन ब्रेस्ट
हैम

विटामिन बी 12 देने वाले वेज फूड

नारियल पानी, काजू
टोफू
फलों का जूस
डेयरी फ्री प्रोडक्ट

- Advertisement -

Vitamin B12 कि जरूरत

एक सामान्य अनुमान के मुताबिक 6 महीने के बच्चे को केवल 0.4 mcg चाहिए। इसके अलावा 4 से 8 साल को 1.2 mcg चाहिए। 9 से 13 साल को 1.8 mcg और 14 साल से बड़े लोगों को 2.4 mcg चाहिए।

Share This Article