Vitamin C: विटामिन सी की कमी से चेहरे पर दिखते हैं ये साइड इफेक्ट्स! ऐसे करें पहचान

Avatar photo

By

Sanjay

Vitamin C: साफ त्वचा से चेहरा खूबसूरत दिखता है। त्वचा को साफ रखने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। अगर त्वचा की सही तरीके से देखभाल की जाए तो चेहरा हमेशा ग्लोइंग रहता है। त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए सही खान-पान का होना बहुत जरूरी है। जिसमें विटामिन सी की मात्रा त्वचा के साथ-साथ बालों और आंखों के लिए भी मददगार साबित होती है। अगर त्वचा पर विटामिन सी की कमी हो जाए तो इसके साइड इफेक्ट आपको तुरंत ही दिखने लगते हैं।

अगर आप चेहरे पर होने वाले साइड इफेक्ट को नजरअंदाज करते हैं तो यह आपके लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है। आइए जानते हैं विटामिन सी की कमी से होने वाले असर

Also Read: क्या है ये रेयर सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस, एकदम से सुनाई देना हो जाएगा बंद, समझिए लक्षण

विटामिन सी क्यों जरूरी है

विटामिn सी को पानी में घुलनशील तत्व माना जाता है। जो ज्यादातर आम, संतरा, नींबू जैसे खट्टे फलों के जूस में पाया जाता है।

विटामिन सी की कमी से त्वचा पर दिखने लगते हैं ये लक्षण

झुर्रियां

अगर आपकी त्वचा रूखी होने लगे और झुर्रियां दिखने लगे, इसके अलावा चेहरे पर उम्र भी बढ़ने लगे तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है।

Also Read: गैस का दर्द या हार्ट अटैक, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट्स से शुरुआती लक्षण

त्वचा पर दाने निकलने लगते हैं

शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर त्वचा पर दाने या दाने निकलने लगते हैं, इसके अलावा लाल चकत्ते भी दिखने लगते हैं। ये लक्षण विटामिन सी की कमी की ओर इशारा करते हैं। अगर ऐसे लक्षण दिखें तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

घाव भरने में देरी होने लगती है

जब शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है तो शरीर पर लगी चोट या घाव जल्दी ठीक नहीं होता। आमतौर पर इस तरह की समस्या डायबिटीज के मरीजों में ज्यादा देखने को मिलती है, लेकिन जिन लोगों के शरीर में विटामिन सी की कमी होती है, उनकी चोट या घाव को ठीक होने में भी काफी समय लगता है।

Also Read: Dark Chocolate Benefits: वेट कंट्रोल करने से लेकर हार्ट अटैक तक से बचाता है, जानिए फायदे

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow