जानिए क्या होता है Mouth Cancer? पहचानें इसके लक्षणों को और रहिए सतर्क

Mouth Cancer Symptoms: माउथ कैंसर ये है एक बेहद गंभीर बीमारी में से एक है। कैंसर कोई भी हो उसका इलाज अभी तक ठीक तरह से नहीं हो पाया है। वहीं, माउथ कैंसर मुंह के किसी भी निचले पार्ट में हो सकता है। लिप्स, जीभ, मसूड़े, भीतर यानी कि अंदर के गाल पर, मुंह के ऊपर या फिर इसके अलावा गले में भी कैंसर हो सकता है। इसके होने पर कई सारे शुरुआती लक्षण दिखाई देने लगते हैं। लेकिन ज्यादातर ऐसा होता है कि लोग इसे सामान्य समझकर अनदेखा कर देते हैं। वहीं, मायो क्लीनिक के एक्सपर्ट्स डॉक्टर ने बताया कि माउथ कैंसर क्या होता है और इसके शुरुआती लक्षण कौन कौन से होते हैं:

ऐसे पहचान करें माउथ कैंसर ( Mouth Cancer) के लक्षणों को

मुंह के भीतर व्हाइट और रेड कलर के स्पॉट्स दिखाई पड़ना।

होंठ में या मुंह में घाव होना, जो कि लम्बे समय तक ठीक न होना।

खाना खाने में और कुछ भी निगलने में कठनाइयों का सामना करना पड़ना।

कान में सनसनाहट और दर्द का लगातार बने रहना।

मुंह के अंदर गांठ या कुछ उभार होना।

दांतों की पकड़ धीरे धीरे कमजोर होते जाना।

जब बात हो माउथ कैंसर ( Mouth Cancer) की तो ये ज्यादातर चपटी, एक झिल्ली से कोशिकाओं में शुरू होता है। जो कि आपके मुंह के भीतर की रेखा बनाती है। अधिकतर ये देखा गया है कि माउथ कैंसर स्कवेमस सेल कार्सिलोमा से ही होते हैं। इसके बढ़ने के कौन कौन से कारण है, इसका पता फिलहाल तो नहीं चल पाया है। लेकिन इन सब के बावजूद डॉक्टर्स ने कुछ कारकों की पहचान की है जो कि माउथ कैंसर ( Mouth Cancer) के खतरे को दो गुना बढ़ा सकते हैं।

ये हैबिट्स उत्पन्न कर सकती है माउथ कैंसर

अत्यधिक शराब के सेवन से माउथ कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।
सिगरेट, तंबाकू, पाइप को चबाने से माउथ कैंसर होने का खतरा डबल हो सकता है।

यौन संचारित वायरस HIV की वजहों से।
इम्यून सिस्टम के कमजोर हो जाने से।
यदि आपके होंठों में बहुत ही ज्यादा यूवी रेज का प्रभाव पड़ता है।

कैसे बचा जा सकता है माउथ कैंसर से

डेंटल चेक अप समय समय पर करवाते रहें

माउथ कैंसर से निजात पाने के लिए रेगुलर डेंटल चेक अप जरूर करवाते रहें। डेंटिस्ट काफी हद तक माउथ कैंसर का पता चलवा सकते हैं। वहीं, यदि किसी भी तरह की सेल्स एकत्रित हो रही है तो पहले से आपको आगाह भी कर सकते हैं।

अल्कोहल और सिगरेट पीने को कंट्रोल करें

ज्यादा ड्रिंक या सिगरेट का सेवन करते हैं तो अभी से ही इसे कंट्रोल करना शुरू कर दें। क्योंकि इनके सेवन से कोशिकाओं के उपर प्रभाव पड़ता है। ऐसे में माउथ कैंसर का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। यदि शराब का सेवन करते हैं तो सीमित कर दें।