Chutney To Lower Cholesterol Level: इस बात से तो आप भी वाकिफ होंगें कि कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर यानी कि हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) होने पर शरीर को किन-किन तरहों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप डाइट में बहुत ही ज्यादा मात्रा में तेल-मसाले से युक्त भोजन करते हैं तो कई सारी समस्यायों का सामना आपको करना पड़ सकता है। शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की मात्रा बढ़ने पर हार्ट अटैक (Heart Attack) सहित अन्य दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा दो गुना अधिक बढ़ जाता है।

ऐसे में अगर आप कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करना चाहते हैं वो भी नेचुरल तरीकों से तो ऐसे में डाइट में इन चटनियों को शामिल कर सकते हैं। ये चटनियाँ न केवल बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट हैं बल्कि कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम और हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में भी सक्षम हैं।

ऐसे में समझिये कि कोलेस्ट्रॉल लेवल के कम होने पर आपको कौन-कौन सी चटनियों का सेवन करना चाहिए:

cha

 

1. अदरक, पुदीना की चटनी

अदरक और पुदीना की चटनी को तैयार करने के लिए आपको पहले एक कप फ्रेश पुदीना के पत्ते, हरी धनिया के फ्रेश पत्ते, बारीक़ कटे हुए अदरक, तीन हरी मिर्च और एक स्पून नीम्बू के रस को मिक्स करके चटनी बना लेनी है। याद रखने कि नींबू के रस को डालते समय नमक स्वादनुसार डालना नहीं भूलना है। ये चटनी स्वाद में तो बेहतरीन है ही सही, इसके अलावा जमे हुए एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को बॉडी से निकाल बाहर करता है। साथ ही साथ इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भी हार्ट हेल्थ को स्वस्थ बना के रखते हैं।

2. टमाटर और प्याज की चटनी

इसके लिए छोटे या मीडियम टमाटर लगभग दो, 1 छोटा प्याज जिसे दो भाग में काट के अलग कर लें, लगभग दो-तीन लहसुन की कलियों को बारीक़ पीसेस में काट लें। अब एक टेबल टी स्पून ऑलिव आयल तेल को गर्म करें और इसमें एक स्पून जीरा, 2 कटे हुए हरी मिर्च, नमक और हल्दी डालकर टमाटर, प्याज और लहसुन डालें फिर इन्हें अच्छे से भून लें। अब इन्हें सॉफ्ट होने तक पकाएं। जब ठंडा हो जाए तो पीसकर चटनी रेडी कर लें। ये चटनी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में फायदेमंद साबित होगी। इतना ही नहीं यहाँ तक कि LDL Cholesterol को ऑक्सीडाइज होने से भी बचाता है।

3. लहसुन-धनिया की चटनी को ऐसे करें तैयार

फ्रेश धनिया के पत्ते, 4-5 कली लहसुन, दो बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च, एक छोटा स्पून नीम्बू का रस और नमक, जीरे पाउडर को डालकर चटनी तैयार कर लें। चटनी का स्वाद वाकई आपको लाजवाब लगेगा। आप देखेंगें कि खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) कम होने लगेगा। लहसुन और धनिया ये दोनों ही हाई कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करता है। इससे बॉडी डिटॉक्स होती है साथ ही साथ एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिनका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ रहता है, उन्हें लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए।

Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into...