Citroen Basalt: फ्रांस की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी Citroen ने भारतीय बाजार में अपनी पहचान बनाने के लिए एक नई SUV पेश की है। कंपनी ने हाल ही में Citroen Basalt नाम की एक नई कूप SUV लॉन्च की है जो अपने स्टाइलिश डिज़ाइन और बेहतरीन फीचर्स के वजह से चर्चा में है। इस नई SUV के आते ही Tata Nexon और Maruti Brezza जैसी गाड़ियों को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। तो चलिए जानते हैं इस नई SUV की खासियतें, कीमत और फीचर्स के बारे में पूरी जानकारी।

Citroen Basalt की कीमत और वैरिएंट्स

इसकी कीमत के बारे में बात करे तो नई Citroen Basalt SUV को कंपनी ने 7.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 13.62 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इस कीमत पर यह SUV अपने सेगमेंट में सबसे सस्ती और किफायती विकल्प साबित हो रही है।

Read more:  OnePlus जल्द ही लॉन्च करने वाला है अपना नया स्मार्टफोन, 50MP कैमरा और 100 वाट की फ़ास्ट चार्जिंग से होगा लैस

Read more:  Kia Unveils Two New Powerhouses: Carnival MPV and EV9 Electric SUV Coming to India

Citroen Basalt 10 1 jpg

कीमत के हिसाब से इसकी तुलना करें तो Tata Nexon की एक्स-शोरूम कीमत 8 लाख रुपये से 15.10 लाख रुपये के बीच है वही Maruti Brezza की कीमत 8.34 लाख रुपये से 14.14 लाख रुपये तक जाती है। ऐसे में Citroen Basalt अपने बेहतरीन फीचर्स और आकर्षक कीमत के चलते इन दोनों SUVs को कड़ी टक्कर देगी।

Citroen Basalt की इंजन और परफॉरमेंस

Citroen Basalt के इंजन की बात करे तो इसमें दो इंजन विकल्प दिए गए हैं। पहला 1.2-लीटर का 3-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है जो 82 bhp की पावर और 115 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। वही दूसरा 1.2-लीटर का 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन है जो 110 bhp की पावर और मैनुअल गियरबॉक्स के लिए 190 Nm और ऑटोमैटिक वेरिएंट के लिए 205 Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प में उपलब्ध है।

Citroen Basalt के इंटीरियर फीचर्स

इसके इंटीरियर फीचर्स की बात करे तो Citroen Basalt का इंटीरियर भी काफी प्रीमियम और आरामदायक है। इसमें दूसरी यात्रियों के लिए सेगमेंट-फर्स्ट कम्फर्ट हेडरेस्ट दिया गया है। साथ ही इसमें फर्स्ट-इन-सेगमेंट ‘स्मार्ट टिल्ट कुशन’ भी मौजूद है, जो 87 मिमी तक एडजस्टेबल है।

Citroen Basalt 11 jpg

वही इस SUV में 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नया ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और 10.24 इंच का स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। यह सिस्टम वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। इसके अलावा तीन यूएसबी पोर्ट्स, वायरलेस चार्जर और M.I-Citroen कनेक्ट जैसे 40 से अधिक फीचर्स भी इस SUV में दिए गए हैं।

Citroen Basalt के सेफ्टी फीचर्स

Citroen Basalt SUV सेफ्टी के मामले में भी सबसे बेहतर है। इसमें 6 एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल होल्ड कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे एडवांस सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। ये फीचर्स सुनिश्चित करते हैं कि सफर कर रहे यात्रियों की सुरक्षा पर कोई समझौता न हो।

Read more:  चेन्नई सुपर किंग्स में नीलामी से पहले मचेगा भूचाल, पूर्व कप्तान समेत ये स्टार खिलाड़ी हो सकते हैं बाहर

Read more:  BSNL Offers 365-Day Plan with Unlimited Calling, 3GB Daily Data, and More

Citroen Basalt का आकर्षक डिज़ाइन दमदार इंजन और प्रीमियम फीचर्स इसे भारतीय ग्राहकों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाते हैं। यह SUV न केवल अपने सेगमेंट में सबसे किफायती विकल्प है बल्कि इसकी परफॉरमेंस और सेफ्टी फीचर्स भी इसे एक मजबूत विकल्प बनाते हैं। ऐसे में Citroen Basalt, Tata Nexon, Maruti Brezza और Kia Sonet जैसी गाड़ियों के सामने एक बड़ी चुनौती साबित हो सकती है।

Meet Mobin, an automotive and business writer at Times Bull. With a passion for the latest trends and innovations in these industries, Mobin brings engaging perspectives to readers through his articles....