DA HIKE UPDATE: क्या आपको पता है कि केंद्रीय कर्मचारियों और की सैलरी अब इजाफा होने जा वाला है. सरकार किसी भी दिन जल्द ही महंगाई भत्ते यानी डीए में बढ़ोतरी करेगी. इस बार केंद्र सरकार पहले की तरह ही 4 फीसदी डीए बढ़ाने का फैसला ले सकती है. बढ़े हुए डीए की दरें 1 जुलाई से मान्य होंगी. इसका फायदा करीब एक करोड़ परिवारों को देखने को मिलेगा.

कर्मचारियों के मन में सवाल पनप रहा होगा कि 4 फीसदी डीए के हिसाब से सैलरी कितने हजार रुपये बढ़ जाएगी. सैलरी कितनी बढ़ेगी, यह सब कंफ्यूजन आप आराम से खत्म कर सकते हैं. हम आपको नीचे पूरा कैलकुलेशन बातने जा रहे हैं, जिससे कर्मचारियों का सब असमंजस खत्म होगा. मंथली और सालाना कितनी सैलरी में बढ़ोतरी होगी आप नीचे जान सकते हैं. हालांकि, सरकार किस दिन डीए बढ़ाएगी यह तो तय नहीं है, लेकिन सितंबर के प्रथम सप्ताह की बात मीडिया रिपोर्ट्स में की जा रही है.

DA HIKE NEWS 6

Read More: BMD जल्द लॉन्च करेगी धांसू बाइक, लुक और फीचर्स गजब

Read More: Anupama Spoiler: पागल माँ से बचकर अनुपमा को मैसेज करेगी आध्या, माँ-बेटी की ऐसी हो सकती है मुलाकात!

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ेगी?

मोदी गवर्नमेंट की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने का ऐलान किया गया तो फिर यह खबर किसी गुड न्यूज की तरह होगी. कर्मचारियों का भत्ता बढ़कर 54 फीसदी होगा, जो मौजूदा समय में 50 प्रतिशत है. केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी 35 हजार रुपये है तो फिर 4 फीसदी डीए के हिसाब से 1400 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा.

पूरे साल का कैलकुलेशन निकालेंगे तो 14800 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. यह खबर किसी गुड न्यूज की तरह है. केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी अगर 45000 रुपये तक है तो 4 फीसदी डीए के हिासब से 1800 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा. प्रति साल के हिसाब से करीब 20,600 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा. बढ़े हुए डीए की दरें 1 जुलाई 2024 से लागू होंगी. वैसे भी सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाती है. दरें 1 जनवरी और एक जुलाई से प्रभावी माना जाता है.

DA HIKE UPDATE 1 1

8वें वेतन आयोग पर झटका

Read More: Yamaha की RX100 के नए मॉडल का इस दिन होगा आगमन, हर कोई इसके लुक को देखने के लिए बेताब

Read More: Mahindra Thar Roxx: 5 Door थार में 6 ऐसे फीचर्स, जो बनाते हैं इसे ऑफ रोडिंग के लिए बेस्ट

केंद्रीय कर्मचारियों को 8वें वेतन आयोग के गठन पर करारा झटका लगा है. मोदी सरकार 8वें वेतन आयोग का गठन नहीं करने जा रही है. राज्य वित्त मंत्री पंकज चौधरी राज्यसभा में कार्यवाही के दौरान इस पर स्पष्टीकरण दे चुके हैं. उन्होंने कहा कि सरकार के बाद ऐसा कोई भी प्रस्ताव नहीं जिसमें 8वें वेतन आयोग का गठन किया जा सके. सरकार नए वेतन आयोग का गठन नहीं केरगी. कर्मचारी वर्ग लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे, जो किसी बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...