Foods Must Avoid Pairing With Bitter Gourd: करेला (Bitter Gourd) इसके फायदे के बारे में तो सभी जानते हैं कि शुगर लेवल कंट्रोल करने से लेकर हार्ट पेशेंट तक के लिए कितना ज्यादा ये लाभदायक माना जाता है। बहुत सारे लोग तो इसके फायदे जानकार रोजाना करेले की सब्जी से लेकर जूस तक बना के पीते हैं ताकि शरीर से हर तरीके की बीमारियों से निजात पाया जा सके। वहीं, पेट से जुड़ी समस्यायों को भी कंट्रोल करता है चाहे अल्सर हो या पथरी। वैसे, तो करेले का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ चीजें ऐसी भी हैं अगर जिनके साथ आप करेला का सेवन करेंगें तो फायदा की जगह उल्टा कई गंभीर बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

करेले (Bitter Gourd) के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें:

दूध से जुड़े खाद्य पर्दार्थ

क्या आप जानते हैं कि करेले के संग कभी भी दूध से जुड़े डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करना चाहिए। दूध, दही, मक्खन जैसी चीजों को कभी भी करेले के साथ मिक्स नहीं करना चाहिए। क्योकि ऐसा करना न केवल स्वाद को खराब करेगा बल्कि मिल्क प्रोडक्ट्स और करेला जब आपस में मिलेंगें तो एक क्रीमी टेक्सचर तैयार होगा, जो न तो सेहत के लिए अच्छा है और न ही स्किन के लिए। इसलिए साथ मिलाकर खाने की तो कभी भूल भी करें।

शहद

बहुत सारे लोगों से कहते हुए सुना गया है कि जब वे करेले के जूस का सेवन करते हैं तो उसमें शहद मिला लेते हैं क्योकि कड़वाहट कम हो जाए। जबकि ऐसा करने से कई तरह कि समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। यदि आयुर्वेद के अनुसार मानें तो करेले में शहद मिलाकर खाने से टॉक्सिन का निर्माण तक हो सकता है।

स्ट्रांग स्पाइसेस यानी कि मसालों को कभी न करें मिक्स

याद रखें कि जब भी करेले को बनायें तो इसमें कभी भी जायफल, कालीमिर्च, लौंग या इलायची जैसी चीजों को कभी न मिलाएं। इससे पहली बात तो करेले का स्वाद पूरी तरह से खराब हो जाएगा उसके अलावा ये पेट को अपच जैसी समस्या भी दिला सकता है। इसलिए करेले को हमेशा जितना हो सके उतना सिंपल बनाने कि कोशिश करें।

मीठे फल के साथ करेले का सेवन न करें

दरअसल, रिपोर्ट्स के मुताबिक मानें तो करेले को स्पेशली मीठे फल के साथ भी नहीं खाना चाहिए। जैसे कि इसके जूस को आम, अनार या गन्ने के जूस के साथ मिक्स करके पीने की भूल न करें। इससे आपके पेट में अपच की दिक्कत आ सकती है। इसलिए करेले के जूस को हमेशा खाली ही पियें।

Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into...