EPF Interest Rate: केंद्र सरकार की तरफ से अभी पीएफ कर्मचारियों के लिए अकाउंट में ब्याज का पैसा ट्रांसफर नहीं किया गया है. इस रकम का सभी पीएफ कर्मचारी बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो जल्द ही खत्म होने वाला है. माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही ईपीएफ अकाउंट में ब्याज का पैसा डालने का प्लान बना लिया है.

इससे हर किसी के चेहरे पर काफी उत्साह बना हुआ है. निजी सेक्टर में जॉब करते हुए आपका भी पीएफ का पैसा कटता है तो फिर यह खबर बहुत ही काम की साबित होने वाली है. ईपीएफओ की तरफ से जल्द ही ब्याज का पैसा खाते में आने वाला है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है. इसका लाभ करीब 7 करोड़ कर्मचारियों को देखने मिलेगा. ईपीएफओ ने ब्याज की राशि डालने को लेकर आधिकारिक रूप से कुछ जानकारी सामने नहीं आई है. मीडिया की खबरों में सितंबर के प्रथम सप्ताह का दावा हो रहा है.

PF EMPLOYEE NEWS

Read More: 200MP के कैमरे के साथ मचा रहा मार्केट में गदर, फीचर्स के मामले में कर रहा सबको आकर्षित

Read More: Royal Enfield की बिक्री में आई गिरावट, फिर भी इस नई बाइक ने मचाई धूम

जानिए ब्याज की रकम मिलेगी कितनी?

केंद्र सरकार की तरफ से वित्तीय साल 2023 और 2024 के लिए पीएफ कर्मचारियों को 8.15 फीसदी ब्याज दर का ऐलान किया था. इसके कुछ दिन बाद इसमें 0.10 की बढ़ोतरी कर 8.25 फीसदी कर दिया था, जो किसी बड़े तोहफे से कम नहीं है. पीएफ कर्मचारियों के खाते में कितना पैसा आएगा यह कंफ्यूजन बना होगा, लेकिन हम यह सब खत्म करने जा रहे हैं, जो किसी बड़ी सौगात की तरह है.

ऐसे में काफी लोग यह जानने के इच्‍छुक हैं क‍ि ईपीएफ का ब्याज उनके अकाउंट में कब तक आएगा. कुछ दिन पहले सोशल मीडिया एक प्लेटफॉर्म एक्स पर ब्याज को लेकर सवाल पूछा गया. इसमें ईपीएफओ की तरफ से कह गाय कि ब्याज जमा करने की प्रक्रिया जारी है. सभी के खाते में जल्द पैसा पहुंच जाएगा. पीएफ कर्मचारियों के अकाउंट में कितना प्याज का पैसा पहुंचा, यह आराम से चेक कर सकते हैं. इसके लिए कर्मचारियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है.

PF INTEREST

ब्याज का पैसा यूं करें चेक

Read More: दमदार परफॉर्मन्स के साथ मिलेंगे ये फ़ोन 30,000 से कम कीमत में, देख ले लिस्ट में कौनसा फ़ोन होगा आपके लिए बेस्ट

Read More: Samsung Galaxy S24 FE की स्पेसिफिकेशन्स आयी सामने, 4565mAh की बैटरी के साथ मिलेंगे इतने सारे फीचर्स

पीएफ कर्मचारी आराम से अपना ब्याज का पैसा चेक कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. इसके लिए आपको रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देने की जरूरत होगी. इसके कुछ ही समय बाद एसएमएस के जरिए आपको मोबाइल पर यह जानकारी प्रोवाइड करा दी जाएगी. एसएमएस से पीएफ बैलेंस जानने के लिए EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस करना होगा, जहां सब कंफ्यूजन खत्म होगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...