Sleeping In Dark Room Benefits: आजके समय में अक्सर स्लीपिंग साइकिल को लेकर कई तरह की समस्याएं देखने को मिल जाती हैं। इसके पीछे का कारण ये है कि अगर सही तरह से नहीं सोया जाता है तो या स्लीपिंग साइकिल पूरी नहीं होती है तो इसका असर सीधे स्वास्थ्य के ऊपर पड़ता है। कई तरह की समस्याएं बॉडी में होने लग जाती हैं जैसे कि अनिद्रा की समस्या, नींद की कमी के कारण सिरदर्द, शरीर में थकी बनी रहना आदि गंभीर समस्याएं। लेकिन वहीं क्या आपको पता है कि अगर आप अँधेरे में सोते हैं तो इससे आपकी नींद की कमी दूर हो सकती है। इतना ही हार्ट अटैक (Heart Attack) और हाई ब्लड प्रेसर (High Blood Pressure) के जैसी कई सारी गंभीर समस्यायों से भी आप सुरक्षित रहते हैं।

taking proper 8 hours of sleep

ऐसे में जानते हैं कि क्या होते हैं अँधेरे में सोने के अनगिनत फायदे:

समझिये कि क्या कहना है रिसर्च का

कुछ ही दिनों पहले रिसर्च के अनुसार खुलासा हुआ है कि जो लोग बिना किसी लाइट के अँधेरे में पूरी तरह से सोते हैं, उन्हें शुगर (Diabetes), हार्ट अटैक (Heart Attack) के जैसी बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है। बताते चलें कि ये रिसर्च तक़रीबन एक हजार से भी ज्यादा लोगों के ऊपर की गई है। जिसमें ये पाया गया कि नींद के दौरान कमरे में जो भी लाइट मौजूद होती है उसका सीधा असर हमारे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) के ऊपर पड़ता है, जो कि बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है।

आखिरकार क्यों जरूरी होता है अँधेरे में सोना

जब भी आप अँधेरे में सोते हैं तो उससे नींद की गुणवक्ता काफी हद तक इम्प्रूव हो जाती है, साथ ही साथ बॉडी को पूरी तरह से आराम भी मिलता है। साथ ही बॉडी के हार्मोन का संतुलन भी बरक़रार रहता है। रोजाना नियमित रूप से अँधेरे में सोने से हार्ट अटैक, मोटापा जैसी अन्य बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है। साथ ही ये डायबिटीज के लेवल को भी कंट्रोल में रखता है बढ़ने नहीं देता है।

प्रॉपर नींद लेने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना होता है जरूरी

सही तरह से नींद की पूर्ती के लिए आपको रूम में चारोँ ओर अँधेरा करना होगा, अब यदि सोने का प्लान बन गया हो तो सेल फोन को भी स्वयं से दूर रखें। क्योकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से नींद में बाधाएं उत्पन्न होती हैं। अब सोने से पहले अपने रूम के टेम्परेचर को सही से सेट करें। अब एक प्रॉपर और अच्छी नींद के लिए सबसे अहम है कि इसके लिए आपको रोजाना स्लीपिंग टेबल बनाना होगा इससे आप उसी समय पर अच्छे से सो सकेंगें। इतना ही नहीं आपको रोजाना एक नियमित समय नींद लेने की आदत बन जाएगी।

ऐसा रोजाना करने से आप तक़रीबन 8 घंटे की नींद तो पूरी कर ही पाओगे। साथ ही अगर नींद पूरी हो जाएगी तो कई तरह की बीमारियों का खतरा दूर हो जाएगा।

Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into...