Homemade Lip Balm: पिंक यानी कि गुलाबी होंठ (Pink Lips) किसे पसंद नहीं होते हैं, लेकिन आजकल धूल, धूप और खराब वातावरण की वजह से ये ब्लैक होना शुरू हो जाते हैं। पता भी नहीं चलता है और धीरे-धीरे करके इनकी होंठों की रंगत उड़ जाती है। इसके अलावा अगर केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स यानी कि लिपस्टिक के ज्यादा इस्तेमाल से भी होंठों की रंगत उड़ जाती है। वहीं, अगर समय से इनपर ध्यान नहीं दिया जाए पिंक लिप्स पूरी तरह से कब ब्लैक बन जाते हैं पता भी नहीं चलता है।

अब यदि आप अपने होंठों को नेचुरली गुलाबी रखना चाहते हैं तो केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की जगह ये आसान से तैयार किए गए होममेड लिपबाम (Lip Balm) को भी लगा सकती हैं। ये आपके होंठों को नेचुरल तरह से गुलाबी बना के रखेगा साथ ही अगर ड्राई लिप्स रहते हैं तो इस समस्या को भी कोसों दूर कर देगा।

lip balm 1 jpg

अब ऐसे में जानते हैं कि आसानी से घर पर इन होममेड लिप बाम को कैसे बना सकते हैं:

घी से बनाएं लिप बाम (Homemade Ghee Lip Balm)

अगर आपके होंठ जरूरत से ज्यादा ड्राई रहते हैं तो घी से तैयार किया गया लिप बाम बहुत ही ज्यादा अच्छा साबित होगा। इसे तैयार करने के लिए आपको पहले एक पैन में बर्तन को रखना होगा और उसमें लगभग दो से तीन चम्मच घी डाल दें जब घी पिघल जाए तो इसमें एक चम्मच नारियल ऑइल को मिक्स कर लें। जब ये दोनों आपस में अच्छे से मिक्स हो जाए तो गैस बंद करके इसे एक जार में निकाल लें। अब इसमें आधा चम्मच गुलाब जल मिला लें और फ्रिज में भरकर रख दें। अब ये जम जाएगा और पिघलेगा नहीं। इसे आप दिन में दो बार लगा सकते हैं। ड्राई लिप्स की प्रॉब्लम को दूर करने के साथ ये लिप्स को नेचुरल गुलाबी भी बनाएगा।

बीटरूट यानी कि चुकंदर से बनाएं लिप बाम (Beet Root Lip Balm)

चुकंदर का नेचुरल कलर ही गुलाबी होता है, ऐसे में इससे बेहतर ऑप्शन शायद ही आपको मिले। लिप्स की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप चुकंदर का लिप बाम बना के अप्लाई कर सकते हैं। चुकंदर के लिप बाम को बनाने के लिए आपको चुकंदर को लेना होगा और इसे स्माल पीसेस में कट कर लें। अब इसे पीसकर एक बर्तन में निकाल लें। इस जूस को जब तक उबालना है, जब तक ये गाढ़ा नहीं हो जाता है। धीरे-धीरे इसकी मात्रा कम होती जाएगी। जब ये लिप बाम गाढ़ा हो जाए तो जार से निकालकर उसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। इसमें एलोवेरा जेल (Alorvera Gel) को भी मिलाया जा सकता है। इसके बाद 30 मिनट रख के छोड़ देने के बाद इसे अप्लाई कर लें।

 

विटामिन ई के कैप्सूल से बनाएं लिप बाम (Vitamin E Capsule Lip Balm)

ये तो शायद आप भी जानते ही होंगें कि विटामिन ई के कैप्सूल बालों (Hair) और स्किन (Skin) दोनों के लिए ही काफी अच्छा होता है। अगर इसे आप होंठों में लगाते हैं तो ये लम्बे समय तक लिप्स को ड्राई होने से बचाता है साथ ही साथ ब्लैकनेस हटाने में काफी हद तक कारगर साबित होता है। विटामिन ई के कैप्सूल से लिप बाम बनाने के लिए आपको लगभग दो विटामिन ई के कैप्सूल को लेना होगा। अब इसमें आपको एक चम्मच वैसलीन मिक्स कर देना होगा। मिक्स करने के बाद इसे अच्छे से पिघला लें। फिर इसे रेफ्रिजरेटर में रख दें। तीन से चार घंटे बाद जब ये जम जाएगा तो आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into...