Janmashtami 2024: कृष्ण जन्माष्टमी का महोत्सव साल 2024 में 26 अगस्त के दिन बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाएगा। जन्माष्टमी की तैयारियां करने के लिए अभी से ही कृष्ण भक्त जुट गए हैं। इस महोत्सव की खास बात ये है कि इस दिन ऐसी चीजों से भोग लगाना लोग अधिक पसंद करते हैं जो कृष्ण जी की मन-पसंद हुआ करती हैं। ऐसे ही एक डिश का नाम है गोपालकला (Gopalkala Recipe)।

इस डिश को स्पेशली जन्माष्टमी के दिन तो जरूर ही बनाया जाना चाहिए। क्योकि इसे बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है साथ ही साथ ये कृष्ण जी की मन-पसंद डिश में से एक हुआ करती है।

gopal kala jpg

ऐसे में जानिए कि कैसे तैयार कर सकते हैं गोपालकला (Gopalkala Recipe) को:

चाहिए होगीं ये सामग्री:
1/2 कप फ्रेश कर्ड यानी कि दही
एक कप पोहा
एक बारीक़ कटा हुआ खीरा
1/4 कप पिसा हुआ नारियल
दो बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च
लगभग दो बड़े चममचा कटा हुआ हरा धनिया
एक छोटा चम्मच सरसों का
नमक स्वादनुसार
1/2 कप चम्मच चीनी
एक बड़ा चम्मच घी

गार्निशिंग के लिए अनार के दाने

समझिये कि क्या है गोपालकला बनाने का सही तरीका

आपको गोपालकला डिश तैयार करने के लिए सबसे पहले पोहा तैयार करना होगा। पोहे को अच्छे से धोकर उसके पाने को छान लेना होगा। इसके बाद अब एक बड़े से मिक्सचर बाउल में यही भीगा हुआ पोहा, नारियल पिसा हुआ, दही, हरी मिर्च, कटा हुआ खीरा, भुनी हुई मूंगफली, हरी मिर्च और हरा धनिया डालकर अच्छे से मिक्स कर लेना होगा।

इसके बाद अब एक छोटे से पैन में घी को गर्म करना होगा उसमें जीरा, राई, करी पत्ता डालकर अच्छे से कुछ सेकंड्स तक चटकने देना होगा। इसके बाद अब तड़के में पोहे के मिश्रण को डालकर उसमें स्वादनुसार चीनी और नमक डालकर सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें। अब गोपालकला को अनार के दानों और धनिया के पत्तियों के साथ गार्निश करके सर्व करें।

जन्माष्टमी के मौके पर कृष्ण जी को भोग लगाने के लिए तैयार है स्वादिष्ट गोपालकला। कृष्ण जी को खुश करने के लिए भोग लगाएं।

Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into...