Raksha Bandhan 2024: आमतौर पर खीर (Kheer) एक ऐसी डिश होती है जो मीठे में सभी की फेवरेट होती है। बच्चों से लेकर के बड़े तक सभी इसे बड़े ही चाव और रुचि के साथ खाना पसंद करते हैं। वहीं, कई लोगों को तो ये इतनी पसंद होती है कि नाम लेते ही मुँह में पानी आना शुरू हो जाता है। अब कल रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) के पावन त्योहार का दिन है और ऐसे में बिना खीर के सारा मजा बेकार है। अगर आप भी इस त्योहार को स्पेशल बनाना चाहते हैं तो इस शाही खीर (Shahi Kheer) को जरूर ट्राई करें। स्वादिष्ट होने के साथ ये सेहत को भी फायदा पहुँचाएगी।

शाही खीर को तैयार करने के लिए चाहिए होगी ये सामग्री

लगभग एक-दो कप चावल
आधा कप चीनी-स्वादनुसार
एक कप चावल – बासमती या अपने अनुसार ले सकते हैं
दो कप दूध
1/4 कटे हुए काजू
1/4 कटे हुए बादाम
लगभग 12-15 किशमिश
7-10 पिश्ता
8-10 इलायची के दाने या इलायची पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं
घी -खीर बनाने के लिए और ड्राई फ्रूट्स फ्राई करने के लिए

शाही खीर बनाने की विधि को ठीक से समझ लीजिए

रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर खीर तैयार करने के लिए आपको पहले चावल को अच्छे से धोकर के कम से कम आधे घंटे पहले भिगो कर पानी में रख देना होगा।

इसके बाद एक कड़ाही में दूध को डालकर उसे अच्छे से गर्म कर लें, जैसे ही दूध पक जाए उसमें भीगे हुए चावल डालकर चलाएं। थोड़ी देर बाद इसमें पीसी चीनी दाल दें।

अब फ्लेम को धीमा कर लें और चावल तब तक पकाते रहें जब तक वो सॉफ्ट नहीं हो जाता है। अब एक छोटा सा पैन लें और उसमें एक स्पून घी डालें।

घी गर्म होने के बाद कटे हुए ड्राई फ्रूट्स यानी कि काजू, किशमिश, पिश्ता को हल्का सुनहरा होने तक भूनें।

फिर खीर में इलायची पाउडर या इलायची के दानों को डाल दें। अंत में जब खीर बनकर तैयार हो जाए तो इसपर ड्राई फ्रूट्स डाल अच्छी से मिलाएं।

लीजिये तैयार है आपकी गरमा गर्म खीर इसे आप गर्म या ठंडी अपने अनुसार सर्व कर सकती हैं, जैसी भी मेहमानों को पसंद हो। देखेंगें कि मेहमान खीर की तारीफों के पुल बांधने से पीछे नहीं हटेंगें।

Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into...