नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान पैट कमिंस ने भारत के खिलाफ होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले आठ हफ्ते का ब्रेक लेने का फैसला किया है। इस फैसले ने क्रिकेट जगत में हलचल मचा दी है। पेट कमिंस ने लगातार क्रिकेट खेलने के कारण थकान महसूस की थी, जिसके चलते उन्होंने यह कदम उठाया है।

कमिंस ने कहा, “मैं पिछले डेढ़ साल से लगातार क्रिकेट खेल रहा हूं। इस दौरान मैंने काफी क्रिकेट खेली है। मुझे लगता है कि मुझे ब्रेक की जरूरत है ताकि मैं भारत दौरे के लिए पूरी तरह से तैयार हो सकूं।” उन्होंने आगे कहा, “मैं आठ हफ्ते तक क्रिकेट से दूर रहूंगा और इस दौरान अपने शरीर को पूरी तरह से रिकवरी का मौका दूंगा। इसके बाद मैं भारत दौरे की तैयारियों में जुट जाऊंगा।

Read More: भूलकर भी न देखें अकेले इन हॉरर मूवीज को, वरना डर के मारे रातों की उड़ जाएगी नींद!

Read More: Honda U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर, शानदार फीचर्स के साथ मिलेगा दमदार रेंज

कमिंस के इस फैसले से ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी झटका लगा है। वह टीम के प्रमुख गेंदबाज हैं और उनकी गैरमौजूदगी का असर टीम पर पड़ सकता है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के पास अन्य अच्छे गेंदबाज भी हैं, जो कमिंस की गैरमौजूदगी में ऑस्ट्रेलियाई टीम को मजबूती प्रदान कर सकते हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का काफी महत्व है। दोनों टीमें इस सीरीज को जीतने के लिए पूरी ताकत लगा देंगी। कमिंस के ब्रेक लेने के फैसले से इस सीरीज का रोमांच और भी बढ़ गया है।

दबाव के कारण लेना पड़ा ब्रेक

कमिंस के इस फैसले से एक और बात सामने आई है कि खिलाड़ियों पर बढ़ते दबाव के कारण उन्हें ब्रेक लेने की जरूरत पड़ रही है। क्रिकेट का कैलेंडर लगातार बढ़ रहा है और खिलाड़ियों को मैच दर मैच खेलना पड़ रहा है। ऐसे में खिलाड़ियों के शरीर पर काफी दबाव पड़ता है।

Read More: EPFO UPDATE: किन पीएफ कर्मचारियों को रिटायमेंट के बाद मिलेगी 7,000 रुपये महीना पेंशन, जानें नियम

Read More: Royal Enfield ला रही है, Classic 350 Bobber, टेस्टिंग के दौरान देखा गया, साल के अंत तक होगी लॉन्च

कमिंस के फैसले से यह भी पता चलता है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने खिलाड़ियों के फिटनेस पर कितना ध्यान दे रही है। उन्होंने अपने कप्तान को ब्रेक देने का फैसला किया है ताकि वह पूरी तरह से फिट होकर भारत दौरे पर खेल सकें। अब देखना होगा कि पेट कमिंस के ब्रेक लेने का ऑस्ट्रेलियाई टीम पर क्या असर पड़ता है और क्या भारत इस मौके का फायदा उठा पाएगा।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...