Post Office Savings : पोस्ट ऑफिस आज के समय में निवेश के लिए सबसे बेस्ट स्कीम है जिसमे आप निवेश कर मैच्योरिटी पर अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते है। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की किसी ऐसी स्कीम की तलाश कर रहा है जिसमे निवेश करने पर आपको हर महीने कमाई हो तो आज हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस की एक बेस्ट स्कीम लेकर आए है जिसका नाम पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम है। इस स्कीम में आपको एकमुश्त पैसा जमा करना होता है जिसके बाद आपकी हर महीने कमाई होती रहती है।

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम आज लोगो के बीच सबसे पॉपुलर स्कीम में से एक है जिसमे हर कोई निवेश करना सबसे ज्यादा पसंद करता है क्यूंकि इस स्कीम में आपको हर महीने ग्यारंटी इनकम मिलती रहती है जो आज के समय में किसी भी स्कीम में नहीं मिलता है। इस स्कीम में आपको सिर्फ 5 साल की अवधि के लिए एकमुश्त पैसा जमा करना होता है जिसके बाद अगले 5 साल तक आपको हर महीने इनकम मिलती रहती है।

पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम की जरुरी बाते 

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में निवेश करते है तो आपको बता दे की मौजूदा समय में इस स्कीम पर 7.4 फीसदी का सालाना ब्याज दिया जा रहा है वही आप इस स्कीम में सिंगल अकाउंट के साथ जॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते है। ये स्कीम उन लोगो के लिए बेस्ट ऑप्शन है जो अपनी जमा पूंजी को किसी स्कीम में निवेश कर के उस पर ब्याज से हर महीने कमाई कर सके।

Post Office Savings jpg

Read More : Infinix के इस शानदार स्मार्टफोन पर मिल रहा जबरदस्त ऑफर, लूट लो आप भी इस गजब के मौके को

POMIS स्कीम में कर सकते इतना निवेश 

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में अगर आप सिंगल अकाउंट खुलवाते है तो आप इसमें कम से कम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते है और अधिकतम 9 लाख रुपये का निवेश कर सकते है वही अगर आप जॉइंट अकाउंट खुलवाते है तो आप इसमें 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते है और अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते है। आप जो भी अकाउंट खुलवाते और उसमे जितना पैसा निवेश करते आपको उसके हिसाब से हर महीने इनकम मिलती रहती है।

Post Office Savings 2 jpg

जॉइंट अकाउंट : 9,250 रुपये मंथली  

निवेश = 15 लाख रुपये

अवधि = 5 साल

ब्याज दर = 7.4 फीसदी

5 साल में ब्याज = 333,000 रुपये

हर महीने इनकम = 9,250 रुपये

ऐसे मिलेगी हर महीने ग्यारंटी इनकम 

अगर आप इस स्कीम में सिंगल अकाउंट खुलवाते है और आप 5 साल की अवधि के लिए 9 लाख रुपये जमा करते है तो आपको इस पर 7.4 फीसदी का ब्याज मिलता है जिसके हिसाब से आपको 5 साल में कुल 333,000 रुपये का सिर्फ ब्याज मिलता है। इस ब्याज की रकम को आप हर महीने इनकम की तरफ लेना चाहते है तो आपको हर महीने 5,550 रुपये की ग्यारंटी इनकम मिलती है।

Read More : तलाश रहे एक माइलेज वाली बाइक तो ये बाइक होगी आपके लिए बेस्ट, देती है 60 kmpl तक का बेस्ट माइलेज

Read More : 200MP के कैमरे के साथ मचा रहा मार्केट में गदर, फीचर्स के मामले में कर रहा सबको आकर्षित