Post Office SCSS Scheme : आज के समय में हर कोई व्यक्ति अपने रिटायरमेंट के बारे में सोचता है ताकि उसे बुढ़ापे में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आए, इसलिए वो व्यक्ति रिटायरमेंट के बाद अपनी जमा पूंजी को किसी ऐसी जगह निवेश करने की सोचता है जहाँ उसको हर महीने इनकम आती रहे। आपको बता दे की इस मामले में पोस्ट ऑफिस आपके लिए एक सुपरहिट स्कीम लेकर आई है जिसका नाम पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम है।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में देश का कोई भी वरिष्ठ नागरिक निवेश कर सकता है जिसकी उम्र 60 साल से अधिक है। इस स्कीम में आपको सिर्फ 5 साल के लिए अपना पैसा एकमुश्त निवेश करना होता है जिसके बाद आपको 5 साल बाद मैच्योरिटी पर अच्छा खासा रिटर्न मिलता है। आप चाहे तो अपनी ब्याज की रकम को हर महीने या तीन महीने में भी अपने अकाउंट में डलवा सकते है। पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम सरकार द्वारा चलाई जा रही है इसलिए इसमें निवेश करना 100% सुरक्षित माना जाता है।

एससीएसएस स्कीम में कम से कम करना होगा इतना निवेश 

अगर आप भी एक सीनियर सिटीजन है और आप किसी शानदार स्कीम की तलाश में है जो आपको बुढ़ापे में हर महीने इनकम देती रहे तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम सबसे बेस्ट होगी। इस स्कीम में आप कम से कम 1000 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते है और अधिकतम 30 लाख रुपये का निवेश कर सकते है। आप जितना निवेश करोगे आपको उतना ही ब्याज का फायदा मिलेगा।

Post Office SCSS Scheme jpg

Read More : Hero के इस लक्जरी लुक वाले EV स्कूटर को 15,000 रुपये में अपना बनाए, मिल जाती 100 km की तगड़ी रेंज

पोस्ट ऑफिस एससीएसएस स्कीम की पात्रता  

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन स्कीम में देश का कोई भी वरिष्ठ नागरिक निवेश कर सकता है लेकिन आपकी उम्र 60 साल से अधिक होना चाहिए तभी आप इस स्कीम में निवेश कर सकते है। इसके अलावा जिन व्यक्ति ने 55 से 60 साल की उम्र में VRS ली है वो भी इस स्कीम में निवेश कर सकते है। इस स्कीम की खास बात ये है की इसमें आप सिंगल अकाउंट के साथ जॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते है।

Post Office SCSS Scheme 2 jpg

ऐसे मिलेगा लाखो का रिटर्न 

अगर कोई भी सीनियर सिटीजन इस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में 5 साल की अवधि के लिए 30 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसे सरकार की और से 8.2 फीसदी का सालाना ब्याज दिया जाता है जिसके हिसाब से आपको 5 साल में 12,30,000 रुपये का सिर्फ ब्याज मिलेगा जो मैच्योरिटी पर 42,30,000 रुपये का रिटर्न मिलेगा। अगर आप इस ब्याज की रकम को हर महीने लेना चाहते है तो पोस्ट ऑफिस ये सुविधा भी आपको देती है जिसमे आपको हर महीने 20,500 रुपये मिलते है।

Read More : महिंद्रा की XUV 3X0 का काम डालने आई Fronx का नया मॉडल, फीचर्स में होगी सबसे लक्जरी देखे कीमत

Read More : महिंद्रा की कौनसी थार होगी आपके लिए ज्यादा परफेक्ट, कीमत से लेकर फीचर्स तक देखें सभी अंतर