Post Office Time Deposit Scheme : आज के समय में हर कोई अपने पैसो की एफडी करनवाने पसंद करता है जिससे आगे चल कर उससे उस पैसो पर अच्छा खासा ब्याज मिल जाए, लेकिन कुछ लोग ऐसे होते है की निवेश के लिए एक सुरक्षित ऑप्शन की तलाश करते है जहाँ पर उनका पैसा सुरक्षित रहे और शानदार रिटर्न भी देकर जाए तो आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस की स्कीम इस समय सबसे सुरक्षित ऑप्शन माना जाता है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जिसका नाम पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाजिट स्कीम है।

अगर आप भी एफडी की तरह ही अपने पैसो को निवेश करने का शानदार विकल्प देख रहे है तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपाजिट स्कीम सबसे बेस्ट होगी। इस स्कीम को सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस में चलाया जा रहा है इसलिए इस स्कीम में निवेश करना 100% सुरक्षित माना जाता है। इस स्कीम में आपको अलग-अलग अवधि में निवेश करने का ऑप्शन मिलता है जिसमे आप अपने हिसाब से अवधि को चुन कर निवेश कर सकते है।

Post Office TD Scheme इतने साल की अवधि मिलते निवेश के लिए 

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपाजिट स्कीम में निवेश करने का सोच रहे है तो आपको बता दे की इस स्कीम में आपको 1 साल से लेकर 5 साल तक की अवधि का ऑप्शन मिलता है जिसकी ब्याज दर भी आपको अलग-अलग अवधि की अलग-अलग मिलती है।

Post Office Time Deposit Scheme jpg

Read More : LIC का धमाका प्लान, प्रतिदिन 296 रुपये जमा किए तो मैच्योरिटी पर मिलेंगे 60 लाख रुपये, जानें डिटेल

जैसे अगर आप 1 साल की अवधि के लिए निवेश करते है तो आपको 6.9 फीसदी का ब्याज मिलता है वही 2 साल की अवधि पर 7.0 फीसदी का ब्याज मिलता और 3 साल की अवधि पर 7.1 फीसदी का ब्याज दिया जाता है। अगर आप 5 साल की अवधि के लिए निवेश करते है तो आपको 7.5 फीसदी का ब्याज दिया जाता है।

Post Office Time Deposit Scheme में इतना कर सकते निवेश 

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपाजिट स्कीम में जो भी निवेश करना चाहते है तो आपको बता दे की इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते है और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं होती है यानि आप जितना चाहे उतना निवेश कर सकते है। आप जितनी लंबी अवधि के लिए जितना पैसा निवेश करोगे आपको उतना ही अच्छा रिटर्न मिलेगा।

Post Office Time Deposit Scheme 2 1 jpg

5 लाख निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न 

मान लीजिए अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 5 साल की अवधि के लिए 5 लाख रुपये का निवेश करते है तो आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से 7.5 फीसदी का सालाना ब्याज दिया जाएगा जिसके हिसाब से आपको 5 साल में 2,24,974 रुपये का सिर्फ ब्याज मिलेगा जो आपको 7,24,974 रुपये का रिटर्न देकर जाता है।

Read More : TVS जुपिटर होंडा की मार्केट करेगा ठप, गजब रेंज के साथ कम कीमत में खरीदें

Read More : KTM की पुंगी बजाने आ गई यामाहा की नई स्पोर्ट्स MT 03 बाइक, हर कोई लुक देख हो रहा इम्प्रेश