Ration Card Update: राशन कार्डधारकों के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से अब कई बेहतरीन स्कीम चल रही है. गरीबी श्रेणी में आने वाले लोग सरकारी व्यवस्थाओं का भी फायदा बड़े स्तर पर ले रहे हैं. केंद्र सरकार की तरफ से फ्री गेंहू, चावल और चीनी का लाभ मिल रहा है, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

अगर आप गरीबी श्रेणी से नीचे में जीवन यापन कर रहे हैं और राशन कार्ड नहीं तो फिर चिंता ना करें. आप जल्द ही राशन कार्ड का निस्तारण करवा सकते हैं. राज्य सरकार की तरफ से बड़े स्तर पर लोगों के नाम जोड़ने का काम किया जा रहा है, जिस पर मिल रही बंपर सुविधाओं को नाम ले सकते हैं.

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अनुसार, पात्रता सूची से वंचित लोगों के नाम अब पात्रता सूची में जुड़ने का काम कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं होगी. इससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी, जिसे जानने के लिए आप पूरा आर्टिकल पढ़ लें.

Ration Card News 5

Read More: सनरूफ वाली SUV खरीदने का प्लान है? 10 लाख रुपये से कम में मिलती हैं ये 5 बेहतरीन कारें

Read More: Bharat Bandh: आज भारत बंद का रहेगा असर, स्कूल, कॉलेज और सरकारी दफ्तरों तक, जानिए बड़ा अपडेट

ये लोग जुड़वाएं राशन कार्ड लिस्ट से नाम

राशन कार्ड लिस्ट से नाम जुड़वाना चाहते हैं तो बिल्कुल भी समय खराब ना करें. हम आपको एक बढ़िया ऑफर बताने जा रहे हैं. शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में अन्त्योदय परिवार, बीपीएल परिवार और एकल महिलाएं भी अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट से जुड़वा सकते हैं. इसके साथ ही कचरा बीनने वाले परिवार, कुष्ठ रोगी एवं कुष्ठ रोग मुत व्यक्ति, भी इसका फायदा प्राप्त कर सकते हैं.

Ration Card 4

इसके अलावाा आस्था कार्डधारी परिवार, बहु-विकलांग एवं मंदबुद्धि व्यक्ति, पालनहार योजनांतर्गत लाभार्थी बच्चे व पालनहार परिवार भी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं. इसके साथ ही निसंतान वृद्ध दंपति और वृद्ध दंपति को भी इसमें बड़ी प्राथमिकता दी जाएगी. इसके लिए आप राजस्थान के निवासी होने जरूरी हैं.

अपात्रों पर होगी कार्रवाई

जिन लोगों ने आवेदन कर द्वारा गलत जानकारी दी है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई का काम किया जाएगा. नाम जुड़वाने का प्रकरण सामने आने पर ऐसे आवेदक का नाम निरस्त होने के साथ उससे नियमानुसार वसूली करने का काम किया जाएगा. इतना ही नहीं कानूनी शिकंजा भी कसना तय माना जा रहा है.

Read More: दमदार बाइक इस दिन होगी लॉन्च

Read More: T20 वर्ल्ड कप के इन मैचों की पिचों पर उठे सवाल, ICC ने दी खराब रेटिंग

इसके साथ ही प्राधिकृत अधिकारी पूरी तरह से जांच करके ही नाम जोड़ने का काम किया जाएगा.जानकारी के लिए बता दें कि सरकार राशन कार्डधारकों के लिए पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना जैसी सुविधाएं चला रही हैं, जिसका बड़े स्तर पर लोग फायदा प्राप्त कर रहे हैं. देशभर में करीब 80 करोड़ से अधिक लोग फ्री राशन की सुविधा का फायदा प्राप्त कर रहे हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...