PM Kisan Samman Nidhi Yojana: कहने के लिए तो किसानों के लिए सरकारें कई बेहतरीन स्कीम चलाएं हुए हैं, लेकिन पीएम किसान सम्मान निधि योजना का कोई तोड़ नहीं है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र की मोदी सरकार हर साल में तीन किस्तें अकाउंट में डाल देती है, जिससे कृषकों के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिलता है.

अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक है तो फिर अगली किस्त का भी इंतजार अब जल्द ही खत्म होने जा रहा है. सरकार जल्द ही अगली किस्त की रकम अकाउंट में ट्रांसफर करने वाली है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी. माा जा रहा है कि सरकार अगली यानी 18वीं किस्त की रकम 8 अक्टूबर 2024 तक अकाउंट में डाल सकती है.

PM KISAN YOJANA NEWS 3

Read More: सिर्फ 85 हजार में बिक रही है 155cc वाली Suzuki Gixxer, आज ही खरीदें शानदार माइलेज वाली बाइक

Read More: पैट कमिंस ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले लिया ऐसा फैसला कि बढ़ जाएगी रोहित एंड कंपनी की टेंशन

इस किस्त का लाभ उसी शख्स को मिलेगा, जो सभी जरूरी काम करवा लेगा. सरकार ने किस्त की राशि भेजने की तिथि पर अभी मुहर तो नहीं लगाई है, लेकिन मीडिया की खबरों में इस तरह की बातें की जा रही हैं.

पीएम किसान योजना से जुड़े इतने लाभार्थी

मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की संख्या की बात करें तो करीब 12 करोड़ है. किस्त का लाभ उन्हें ही मिलता है जिन्होंने सभी जरूरी काम करवा रखे हैं. कुछ किसान ऐसे हैं जिन्होंने ई-केवाईसी और भूसत्यापना का काम नहीं करवा रखा है. अगर आप अभी भी यह दोनों कार्य नहीं करवाएं हैं तो फिर किस्त का फायदा नहीं मिल सकेगा.

जनसुविधा केंद्र पर जाकर आम फटाफट यह काम करवा लें, जिसके बाद किस्त का पैसा मिल सकेगा. केंद्र सरकार प्रत्येक किस्त का पैसा चार महीने बाद जारी करती है. इस तरह सालभर में तीन किस्तों में 6,000 रुपये देती है. सरकार का मकसद किसानों की आय बढ़ा बढ़ाना है, जिससे खेती-बाड़ी को किसी से बीज और खाद उधार ना लें. आपके खाते में 18वीं किस्त का पैसा आया या नहीं, आराम से चेक कर सकते हैं.

PM KISAN YOJANA UPDATE 2

यूं चेक करें किस्त का पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों के अकाउंट में किस्त का पैसा आया या नहीं, आराम से चेक कर सकते हैं. हम आपको नीचे स्टेप वाइज स्टेप समझाने जा रहे हैं.

Read More: भूलकर भी न देखें अकेले इन हॉरर मूवीज को, वरना डर के मारे रातों की उड़ जाएगी नींद!

Read More: श्रीलंकाई दिग्गज ने खुद की टीम को लेकर उठाए सवाल, कहा- पहले जैसा दम नहीं रहा

किसान सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर क्लिक करें.

फिर होमपेज पर जो दिख रहे ‘Know Your Status’के ऑप्शन पर क्लिक करने की जरूरत होगी.

फिर स्क्रीन एक नया पेज ओपन हो जाएगा. अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करने की जरूरत होगी.

फिर गेट डिटेल्स पर क्लिक करने पर आपकी स्क्रीन पर स्टेटस दिख जाएगा, जिससे किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं होगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...