Stomach Gas Problems While Sleeping: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि सेहत से जुड़ी कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है, जिस वजह से पाचन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं आपको झेलनी पड़ सकती हैं। पेट में गैस बनना जैसी समस्या इनमें से एक है। अक्सर ऐसा होता है कि रात में सोने समय बहुत सारे लोगों के पेट में जलन होती है और गैस के कारण दर्द होना शुरू हो जाता है। अगर आप रोजाना अपच, पेट दर्द, ब्लोटिंग, एसिडिटी जैसी खतरनाक समस्या को अनदेखा करते रहेंगें तो पेट से जुड़ी ये समस्या बढ़ती ही चली जाएगी। ऐसे में स्थिति दिन-प्रतिदिन गंभीर होने लग जाएगी।

अगर आपके भी पेट में गैस की समस्या रहती है तो आज हम आपको कुछ आसान से उपायों के बारे में बताते जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर पेट से जुड़ी दिक्क्तों से आराम पा सकते हैं।

सबसे पहले तो ये समझिए कि सोते समय ही क्यों बनती है पेट में गैस

सोते समय जिन भी लोगों को गैस की समस्या होरी है उसका मुख्य कारण होता है कि खानपान से जुड़ी समस्याएं। यदि आप बहुत ज्यादा ऑयली, चटपटा या फ़ास्ट फ़ूड खा लेते हैं तो पेट से जुड़ी दिक्क्तें दो गुना अधिक बढ़ सकती हैं। रात के समय पेट में गैस बनने के कारण नींद आने में भी दिक्कत महसूस होती है। दरअसल, इसके पीछे का साइंटिफिक रीजन ये है कि स्पेशली रात के समय जब बहुत ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेटेड से जुड़ी चीजों का सेवन कर लेते हैं, तो इससे पेट में दर्द और गैस का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, कार्बोहाइड्रेट पेट में मौजूद गुड बक्टेरिया के साथ रिएक्ट करके गैस बनाते हैं, जिस कारण से पेट में दर्द और जलन के जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

रात के समय पेट में गैस बनने के मुख्य वजहें और कौन-कौन सी हैं

बहुत ज्यादा लेट नाईट में डिनर करना
कार्बोहैड्रेटेड युक्त चीजों का अधिक मात्रा में सेवन
तला-भुना और मसालेदार खाने का सेवन
शराब-कोल्डड्रिंक का रोजाना सेवन

stomach hurt

कैसे पा सकते हैं आप पेट में गैस बनने की समस्या से आराम (Tips To Prevent Stomach Gas Problem)

स्पेशली रात के समय गैस या एसिडिटी की समस्या से आराम पाने के लिए डाइट के संग लाइफस्टाइल में सुधार करना अति आवश्यक है। कोशिश करें कि देर रात तक खाना खाने से बचें और हमेशा सादा भोजन ही करें। जरूरत से ज्यादा तेल-मसाला युक्त भोजन न करें और मीट, पैक्ड फूड्स खाने से बचें। कुछ लोग रात में रोज दूध पीते हैं, ऐसे में कोशिश करें कि रात की जगह सुबह दूध पियें। रोजाना सलाद खाएं, इसके आलावा योग और एक्सरसाइज करने से भी आराम पाया जा सकता है।

Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into...