Raksha Bandhan Sweets: सनातन धर्म में रक्षाबंधन का त्यौहार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन सभी बहनें अपने भाइयों की कलाई में राखी बांध भाइयों के प्रति अपने प्रेम और सत्कार का इजहार करती हैं। वहीं, भाई भी अपनी बहनों को शगुन के रूप में उपहार देते हैं। इस ख़ुशी के मौके पर अगर आप भी त्यौहार को स्पेशल बनाना चाहते हैं तो इन मिठाइयों को घर में बनाकर भाइयों को खुश कर सकती हैं।

घर पर बनाइए ये आसान से मूंग दाल के लड्डुओं को

यदि रक्षा बंधन के त्योहार में इस बार कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो आज हम आपको मूंग की दाल के लड्डुओं के बारे में बताने जा रहे हैं। ये न केवल खाने में स्वादिष्ट है बल्कि कई प्रकार के पौष्टिक गुणों से भी भरपूर होता है। जानिए कि मूंग की दाल के लड्डुओं के बारे में जिन्हें बनाना बहुत आसान है, साथ ही ये फटाफट से बन के तैयार भी हो जाते हैं। किन आसान सी सामाग्रियों से इसे झटपट तरीके से तैयार करना है वो भी समझ लीजिये।

moong daal 11

मूंग की दाल के लड्डुओं को तैयार करने के लिए ये सामग्री

मूंग दाल- दो कप
पिसी हुई चीनी- आधा कप
देसी घी- 1 कप
ड्राई फ्रूट- काजू और बादाम (सात-आठ) पिसे हुए या बारीक़ कटे हुए।

कितनी देर में ये हो जाती है रेडी

लगभग- 30 से 40 मिनट

क्या है मूंग की दाल को तैयार करने कि विधि

मूंग की दाल के लड्डू को बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक पैन में दाल डालकर धीमी या मध्यम आंच में सुनहरा होने तक भूनना है। अब जब ये अच्छे से भुन जाए तो आंच को बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब जब भुनी हुई दाल ठंडी जाए तो उसे मिक्सी में पीस लें। इसके बाद दाल के पाउडर को पैन में डालकर लगभग 10-15 तक चलाते रहें। ध्यान रहे कि आंच ज्यादा तेज नहीं होनी चाहिए। अब इसमें ड्राई पिसे हुए या कटे हुए ड्राई फ्रूट को डाल के फिर चलाएं। अब जब ये अच्छे से मिक्स हो जाए तो इसे ठंडा होने के लिए प्लेट में निकाल लें। अब इसमें पीसी हुई चीनी और घी को मिलाएं। साथ में लड्डू के शेप को देते जाएँ।

लीजिये तैयार है ये झटपट और इंस्टेंट बन जाने वाला मूंग की दाल का स्वादिष्ट लड्डू। न ही इसे बनाने में ज्यादा समय लगता है और न ही खाने में क्योकि एक लड्डू खाएंगें तो खाते रह जाएंगें। स्वाद में ये बाजार में मिलने वाली किसी भी मिठाई को टक्कर दे सकता है। इसलिए इस रक्षाबंधन में एक बार तो मूंग की दाल के लड्डू को जरूर ट्राई करें।

Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into...