Green Tea Or Jeera Water What Is The Best For Your Skin: आपने भी देखा होगा कि अक्सर सुबह उठकर सबसे पहले आप क्या खाते हैं, क्या पीते हैं इसका इफेक्ट आपके बॉडी के ऊपर पड़ता है। जीरा ड्रिंक हो या ग्रीन टी हो ये दोनों ही सुपरड्रिंक मानें जाते हैं। लेकिन जब बात आपकी स्किन की आती है तो कौन सा ड्रिंक आपके लिए बेस्ट होगा ये काफी ज्यादा इम्पोर्टेन्ट माना जाता है। ये तो आप भी अच्छे से जानते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ स्किन में कई तरह की समस्याएं होने लग जाती हैं। इसका प्रभाव शरीर से लेकर के बॉडी तक के ऊपर पड़ता है।

त्वचा से लेकर बॉडी तक के लिए रोजाना यानी कि रेगुलर एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होती है साथ ही साथ बैलेंस्ड डाइट लेना भी जरूरी होता है। सेहत को फिट रखने से लेकर स्किन को ग्लोइंग बना के रखने के लिए अक्सर ग्रीन टी या जीरा वाटर पीने की सलाह दी जाती है। अब समझिए कि कौन सा ड्रिंक है जिसे आपको अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।
आइए जानते हैं:

jeera water benefits

जीरा वाटर से मिलते हैं ये फायदे

1. ग्लोइंग स्किन को देता है बढ़ावा

जीरा वाटर में कैल्सियम, पोटैशियम, सेलेनियम और मैंगनीज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये सारे तत्व आपकी स्किन को चमकदार और ग्लोइंग बनाता है।

2. पिम्पल्स की समस्या हो जाती है जड़ से खत्म

जीरे के पानी में बैक्टेरियल जैसे कई सारे फायदेमंद तत्व पाए जाते हैं, ये तत्व बैक्टेरिया से लड़ने में काफी ज्यादा असरदार होते हैं। अगर आपकी त्वचा में पिम्पल्स या एक्ने की प्रॉब्लम रहती है तो जीरा वॉटर इस समस्या को दूर करने में काफी ज्यादा असरदार साबित होता है। इससे पिम्पल की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।

सबसे पहले तो समझिए कि क्या है ग्रीन टी के फायदे

1. सूजन की समस्या को करता है दूर

बताते चलें कि ग्रीन टी में पॉलीफेनॉक्स की काफी बेहतरीन क्वांटिटी पाई जाती है और इसे कैटेचिन भी कहा जाता है। ये केटचिन स्किन में जलन, दर्द, सूजन की समस्या को दूर करता है और साथ ही रेडनेस भी खत्म हो जाती है।

2. एंटीबैक्टेरियल एजेंट

बताते चलें कि ग्रीन टी को एक पावरफुल एंटीबैक्टेरियल एजेंट के रूप में कार्य करती है, ये स्किन से किसी के

3. एंटीऑक्सीडेंट्स का होता प्रॉपर सोर्स

बताते चलें कि ग्रीन टी में एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसे साइंटिफिक भाषा में EGCG भी कहा जाता है। दरअसल, ये UV किरणों के कारण DNA को होने वाले डैमेज से बचाता है। इतना ही नहीं कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारी से भी लड़ता है। इसमें एंटी- एजिंग तत्व पाए जाते हैं जो कि समय से पहले होने वाले बुढ़ापे की समस्या को दूर करते हैं। इतना ही नहीं ये पोर्स को साफ़ करने में भी असरदार साबित होते हैं।

समझिए कि जीरा वॉटर या ग्रीन टी में क्या आपके लिए बेस्ट हैं

बताते चलें कि दोनों ही ड्रिंक्स स्किन के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण माने जाते हैं। परन्तु जीरा वाटर थोड़ा अधिक फायदेमंद होता है। दरअसल, ग्रीन टी में कैटेचिन और पॉलीफेनॉक्स की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। ये स्किन को चमकदार और सॉफ्ट बनाते हैं। वहीं, इसे आप रोजाना कि डाइट में अगर शामिल करते हैं तो पीरियड्स की समस्या से भी ये आराम दिलाता है। इसलिए आप जीरा वाटर को रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं।

 

Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into...