Chilli Paneer Healthy Quick Recipe: जब बात वेजीटेरियंस की होती है तो ये तो सभी जानते हैं कि पनीर स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी कितना ज्यादा फायदेमंद होता है। लेकिन समझ नहीं आता कि पनीर का किन-किन तरीकों से और सेवन किया जाए। तो ऐसे में सबसे पहले चिल्ली पनीर का ही विचार आता है क्योकि वाकई में इसके स्वाद का कोई जवाब नहीं है। अब बात यूँ आती है कि चिल्ली पनीर को घर पर ट्राई कैसे किया जा सकता है, क्योकि इसे तैयार करना थोड़ा टफ समझा जाता है। साथ ही अगर आप बाहर से चिल्ली पनीर (Chilli Paneer) मंगवा के खाते हैं तो ये कॉस्टली भी पड़ता है और ज्यादा फायदेमंद भी नहीं रह जाता है।

ऐसे में आज हम आपको चिल्ली पनीर बनाने कि आसान सी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं:

paneer

चिल्ली पनीर को तैयार करने के लिए आपको चाहिए होगा पनीर(Paneer), प्याज, हरी शिमला मिर्च, टोमेटो सॉस और साथ में सोया सॉस। अब मसाले के लिए चाहिए होगा नमक, पनीर मसाला और साथ ही सरसों का तेल (Mustard Oil)। इस सब्जी को आप इच्छानुसार रोटी या चावल के साथ खा सकते हैं।

चिल्ली पनीर को बनाने के लिए आपको पनीर मसाले को पनीर में मिला के फ्राई करना होगा। फिर गर्म तेल में प्याज, शिमला मिर्च आदि कटी चीजों को डालकर उसमें स्पाइसेस एड करने होंगें। जब ये भून जाएँ तो सॉस के साथ-साथ नमक एड करें। जब सारी सब्जियां अच्छे से भून जाएँ और लाइट ब्राउन हो जाएँ तो इसमें पनीर डाल दें। ध्यान रखें कि आंच को तेज फ्लेम में नहीं रखना है बल्कि लो या मीडियम फ्लेम में ही पकाना है।

तीखा या स्पाइसी खाने के सौखीन हैं तो मोमोज के साथ खाये जाए वाली रेड तीखी चटनी भी इसमें मिला सकते हैं। स्वाद के साथ-साथ तीखापन भी काफी ज्यादा बढ़ जाएगा। लीजिए झटपट तैयार है ये तीखी चटनी। आप इसे व्हाइट कलर की तिल से गार्निश करके भी सर्व कर सकते हैं।

ताजुब की बात है कि अगर चिल्ली पनीर को नार्मल दुकानों में भी खाने जाएंगें तो भी 300 से कम प्राइस इसका नहीं होगा। लेकिन घर में इसे मात्र 100-150 रूपये है। ऐसे में क्यों न इस डिश को घर में ही झटपट तरीकों से तैयार कर गरमा गर्म परोसें।

 

 

Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into...