Weather Forecast: आज सावन का आखिरी दिन है, जिसके चलते पूरे देश में रक्षाबंधन पर्व को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. भाई-बहन के प्यार और स्नेह के प्रतीक में रक्षाबंधन पर्व में बारिश एक बड़ी मुसीबत लेकर आई है. देश के तमाम हिस्सों देर रात 2 बजे से बारिश जारी है. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में रुक रुककर बारिश हो रही है.

बारिश का आलम यह है कि सड़कों पर पानी भरने से बाइक से चलना तो दुश्वार हो गया है. कई जगह जाम जैसे हालात बने हुए हैं. हिमचाल प्रदेश में भी कई इलाकों में बारिश के सितम ने जिंदगी की रफ्तार थामकर रख दी है. जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में भी बारिश का दौर जारी है. अभी अगले 24 घंटे कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

imd 2

Read More: Rachna Tiwari का डांस है या सर्कस! गले में दुपट्टा डाल मचाया ऐसा हल्ला कि ताऊ ने खूब बरसाए नोट

Read More: TVS iQube: कम बजट में धमाका! शानदार फीचर्स और दमदार परफॉर्मेंस के साथ

बीते दिन रविवार को भी झमाझम बारिश ने बड़ी मुसीबत पैदा कर दी थी, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. इस बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने का चेतावनी जारी कर दी है.

यहां कई दिन झमाझम बारिश की भविष्यवाणी

मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू संभाग में 19 अगस्त, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 21 अगस्त तक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश से सटे उत्तराखंड में 24 अगस्त तक और पंजाब के कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है. यहां बादलों की गरज और बिजली की चमक नई मुसीबत लेकर आ सकती है.

हरियाणा-चंडीगढ़ में 20 और 21 अगस्त को भारी बारिश होने होने की चेतावनी जारी कर दी है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में 21-24 अगस्त और पूर्वी राजस्थान में 22-24 अगस्त तक गरज के साथ जोरदार बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कई जगह अत्यधिक बारिश होने की संभावना जताई गई है.

imd update 2

वहीं, हिमाचल प्रदेश में 21 अगस्त तक तेज बारिश के कयास लगाए गए हैं. प्रदेश के मैदानी, निचले पहाड़ी और मध्य पहाड़ी जिलों में बिजली तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही रविवार को भी दोपहर दो बजे के बाद अचानक तेज बारिश का दौर जारी रह रसकता है. जम्मू संभाग में लगातार बारिश देखने को मिल सकती है.

इन हिस्सों में होगी जोरदार बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण बांग्लादेश के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना रहने की संभावना है. पश्चिम बंगाल के गंगा किनारे वाले हिस्सों और पूर्वी भारत में 20 अगस्त तक तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भी 21 अगस्त तक कई इलाकों में मूसलाधार बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.

Read More: Raksha Bandhan Mehndi Design: रक्षाबंधन पर लगाएं ये झटपट डिज़ाइन वाली खूबसूरत मेहंदी!

Read More: Weather Forecast: उत्तर भारत में मानसून मचाएगा तबाही, कर्नाटक, उत्तराखंड सहित इन राज्यों में होगी भारी बारिश

बिहार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई जगह तेज बारिश का दौर जारी रह सकता है. पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिमी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण कर्नाटक और तेलंगाना में भारी बारिश हो सकती है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...