Samsung Galaxy Z Fold 6: सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 6 मार्केट में आ चुका है। जब फोल्डेबल फोन की बात आती है तो सैमसंग फोल्ड सबसे ऊपर आता है। पिछले कुछ सालों में सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड फोन कई नए फीचर्स, बेहतर डिजाइन और मजबूत हिंज के साथ आए हैं। अगर आपको फोल्ड फोन पसंद हैं तो आप सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 6 के बारे में जरूर जानना चाहेंगे। हमने कुछ समय तक नए सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 6 का इस्तेमाल किया है और यहां हम आपको बता रहे हैं कि हमें यह नया फोल्डेबल फोन कैसा लगा…

Samsung Galaxy S23 FE jpg

Also Read: Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम में सिर्फ ब्याज से मिलेंगे 4 लाख रुपये! जानें पूरी योजना

 डिजाइन

सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 6 के डिजाइन में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। पहले वाले डिजाइन को ही आगे बढ़ाया गया है। हालांकि, जैसे ही आप इस फोन को हाथ में लेंगे तो आपको पता चलेगा कि इसमें सुधार हुआ है। नया गैलेक्सी फोल्ड अपने पिछले मॉडल के मुकाबले हल्का और पतला है, जिससे इसे पकड़ना काफी आसान हो गया है। अब इसके किनारे फ्लैट हैं, लेकिन फोन का साइज इतना बड़ा है कि नीचे के कोने अभी भी हाथ में दबते हैं। अब यह फोन पहले के मुकाबले ज्यादा मजबूत और कैरी करने में आसान लगता है।

सैमसंग ने कवर स्क्रीन का साइज 1mm बढ़ा दिया है। हालांकि यह देखने में बहुत ज़्यादा नहीं लगेगा, लेकिन इस बदलाव ने टाइपिंग को काफ़ी आसान बना दिया है। इसके अलावा, फ़ोन का फ्रंट पिछले मॉडल जैसा ही है। हमारे पास सिल्वर शैडो कलर का फ़ोन है, जो प्रीमियम लुक देता है।

सैमसंग ने फ़ोन का वज़न समान रूप से वितरित किया है, और आप बड़ी स्क्रीन का उपयोग करते समय इसे महसूस कर सकते हैं। जब आप इनर स्क्रीन का उपयोग करते हैं, तब भी यह एक हाथ से पकड़ने पर भारी नहीं लगता है। फ़ोन में धूल और पानी से सुरक्षा के लिए IP48 रेटिंग है।

सैमसंग ने गैलेक्सी Z फोल्ड 6 में हिंज के डिज़ाइन में सुधार किया है, जिससे इसे खोलना आसान हो गया है। हालाँकि अब फ़ोन के दो हिस्सों के बीच थोड़ा गैप है, लेकिन इनर स्क्रीन अभी भी इतनी अच्छी तरह से बंद होती है कि धूल अंदर नहीं जा पाती। पिछले मॉडल से अलग, यह पहले से ज़्यादा आसान और स्मूथ है।

इनर डिस्प्ले

सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 6 में 120Hz रिफ्रेश रेट वाली 7.6 इंच की LTPO AMOLED 2X डिस्प्ले है। गैलेक्सी Z फोल्ड 6 में अंदर की तरफ 7.6 इंच का डिस्प्ले है। 2,600 निट्स की पीक ब्राइटनेस और 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ, थोड़ी सी क्रीज वाला AMOLED डिस्प्ले शानदार है। हालाँकि सैमसंग ने क्रीज की विजिबिलिटी को कम करने पर काम करने का दावा किया है, लेकिन हमें इसके पिछले मॉडल की तुलना में ज़्यादा अंतर नहीं दिखा। डिस्प्ले बहुत बढ़िया है, गेम खेलने, वीडियो देखने या काम करने के लिए लगभग परफ़ेक्ट है। रिफ्रेश रेट की बदौलत सब कुछ बहुत सहज लगता है। इतनी बड़ी स्क्रीन पर सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करना कम थका देने वाला लगता है और ब्राइट स्क्रीन की वजह से फ़ोन धूप में भी अच्छा काम करता है। मेन डिस्प्ले पर प्रोटेक्टिव लेयर अब पहले से ज़्यादा मज़बूत और रिस्पॉन्सिव लगती है।

आउटर डिस्प्ले

Also Read: Flipkart पर लगी लेटेस्ट स्मार्टफोन की सेल! ऑफर्स देख तुरंत कर दीजिए ऑर्डर वरना बाद में पड़ेगा पछताना

हालाँकि आउटर डिस्प्ले अंदर वाले जितना अच्छा नहीं है, फिर भी यह ठीक है। नए सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 6 का 6.3 इंच का आउटर डिस्प्ले फ़ोन खोले बिना, एक हाथ से जल्दी-जल्दी काम करने के लिए परफ़ेक्ट है। आउटर डिस्प्ले में 120Hz रिफ्रेश रेट भी है और यह एक अलग डिवाइस के तौर पर काम करने में सक्षम है।

Also Read: Motorola Edge 50: फ्लिपकार्ट पर चल रही गजब की सेल! मोटरोला के इस फोन पर मिल रहा भारी डिस्काउंट

परफॉर्मेंस

सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 6 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 चिपसेट है, जिसके साथ 12GB रैम है। ग्राफिक्स-इंटेंसिव गेम्स के बीच स्विच करना, कई ऐप्स के बीच मल्टीटास्किंग करना या एक साथ कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना, फोन ये सब आसानी से कर लेता है। ये फोन काफी तेज है। फोन में सैमसंग का वन यूआई 6 ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो एंड्रॉयड 14 पर आधारित है। इसमें कई नए फीचर्स हैं जो बड़ी स्क्रीन का अच्छा इस्तेमाल करते हैं। आप एक साथ दो ऐप खोलकर काम कर सकते हैं, खास टास्कबार है और एक साथ कई काम करना आसान है।