7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की किस्मत चमकने जा रही है, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है. सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी डीए में इजाफा किया जाना संभव माना जा रहा है. सरकार इसमें तगड़ी बढ़ोतरी करेगी, जिसके बाद सैलरी चीते की तरह छलांग लगाएगी. इसका फायदा करीब एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को देखने के लिए मिलेगा.

इससे पहले सरकार डीए एरियर और 8वें वेतन आयोग पर कर्मचारियों को बड़ा झटका दे चुकी है, जिससे हर किसी के चेहरे पर निराशा दिख रही है. अगर आपके घर-परिवार में कोई शख्स केंद्रीय कर्मचारी है तो फिर किस्मत चमकने वाली है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा. डीए के बाद सैलरी में कितना इजाफा होगा, इस कैलकुलेश को आप आराम से समझ सकते हैं, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा.

Da Hike Update 6

Read More: दमदार इंजन, स्टाइलिश लुक, और किफायती कीमत! Bajaj Pulsar 150 अब सिर्फ 24,500 में इतना सस्ता कहीं नहीं मिलेगा

Read More: दमदार इंजन, स्टाइलिश लुक, और किफायती कीमत! Bajaj Pulsar 150 अब सिर्फ 24,500 में इतना सस्ता कहीं नहीं मिलेगा

सैलरी में होगा कितना इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की किस्मत अब चमकने जा रही है, जो हर किसी के लिए किसी बड़े तोहफे की तरह है. सरकार डीए में 4 फीसदी का इजाफा करेगी, जिसके बाद यह बढ़कर 54 प्रतिशत हो जाएगा. मौजूदा समय में कर्मचारियों को 50 प्रतिशत का लाभ मिल रहा है. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में तगड़ा इजाफा देखने को मिलेगा.

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी 30,000 रुपये तो 4 फीसदी डीए के हिसाब से 1200 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. इस हिसाब से सालाना 14,400 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा. आपके कर्मचारियों की सैलरी 40000 रुपये है तो 4 फीसदी डीए के हिसाब से 1600 रुपये में खरीदारी कर पैसों की बचत कर सकते हैं, जिससे हर किसी की मौज आना तय माना जा रहा है. सरकार ने अभी डीए बढ़ाने की तारीख का तो इजाफा नहीं किया है. मीडिया की खबरों में सितंबर के प्रथम सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है.

18 महीने के डीए एरियर पर मिल झटका

एक तरफ जहां केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनर्स को डीए बढ़ोतरी का तोहफा देने जा रही है. वहीं दूसरी तरफ अटके पड़े 18 महीने के डीए एरियर पर सरकार ने बड़ा झटका दिया है. सरकार ने अपने स्टैंड साफ करते हुए कहा कि केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने का डीए एरियर नहीं मिलने वाला है. सरकार का यह फैसला किसी झटके के तौर पर माना जा रहा है.

Read More: गजब ! आज ही खरीदें Honda Activa 5G सिर्फ 16 हजार में, नहीं मिलेगा इतना सस्ता कहीं, जानिए डिटेल्स

Read More: Driving Licence Challan: ड्राइविंग लाइसेंस में जरुर जोड़ लें मोबाइल नंबर, वरना कट जाएगा चालान!

केंद्रीय कर्मचारियों लंबे समय से अटके पड़े डीए एरियर की मांग कर रहे थे, जिस पर यह फैसला लिया गया है. इसके अलावा मोदी सरकार 8वें वेतन आयोग के गठन को पहले ही इनकार कर चुकी है, जो किसी बड़े सदमे की तरह है. इससे बड़ी संख्या में लोगों को नुकसान उठाना पड़ा है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...