मध्यम वर्ग लोगों के लिए सरकार खोलेगी खजाने का पिटारा, टैक्स पर होन जा रहा यह बड़ा ऐलान

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः 18वीं लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम पद शपथ लेकर 1962 के बाद ऐसा करने वाले पहले नेता बन गए। नई सरकार के गठन बाद सभी वर्गों को बड़ी-बड़ी उम्मीदें हैं। अब केंद्र सरकार भी जुलाई में इस साल का पूर्ण बजट पेश करेगी, जिसमें कुछ वर्गों की लॉटरी लगने की उम्मीद है। बजट को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण लगातार बैठकें भी कर रही हैं।

सरकार 1 फरवरी 2024 को अपना अंतरिम बजट पेश किया था, जिसकी वजह लोकसभा चुनाव था। बजट पर सभी वर्गों की निगाहें टिकी हैं। उम्मीद है कि सरकार इस बार मध्यम वर्ग को बड़ी राहत दे सकती है।

केंद्र सरकार मध्यम वर्ग को दे सकती तगड़ा गिफ्ट

लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता पर बैठने वाली मोदी सरकार अपने पूर्ण बजट में मध्यम वर्ग के लिए खजाने का पिटारा खोल सकती है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मध्यम वर्ग के लिए टैक्स में कुछ कटौती करने का ऐलान कर सकती हैं। अगर ऐसा हुआ तो बड़ी संख्या में टैक्सपेयर्स को फायदा होने वाला है।

कुछ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मोदी सरकार 15 से 17 लाख सालाना आमदनी वाले लोगों के लिए इनकम टैक्स रेट कम करने का प्लान बना रही है। मोदी सरकार की कोशिश है कि अधिक से अधिकत लोगों को नई टैक्स नीति से जोड़ा जाए। इसके अलावा सरकार टैक्स स्लैब में कुछ बड़े परिवर्तन कर सकीत है। केंद्र सरकार 15 से 17 लाख रुपये तक कमाने वालों को नए टैक्स रिजीम के अनुसार लाती है तो आयरकर में छूट प्रदान की जाती है। इससे देश के करोड़ों लोगों को बंपर फायदा देखने को मिेलगा।

नए टैक्स सिस्टम में कितना देना पड़ रहा टैक्स

आय 3 लाख रुपये पर कोई टैक्स नहीं

3 लाख से 6 लाख रुपये तक 5 फीसदी टैक्स

6 से 9 लाख रुपये के तक 10 फीसदी टैक्स

9 लाख से ज्यदाा 12 लाख रुपये तक देना पड़ रहा 10 फीसदी टैक्स

12 से 15 लाख तक देना पड़ रहा 20 फीसदी टैक्स

15 लाख से ज्यादा पर देना पड़ रहा 30 प्रतिशत टैक्स।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र में जब से तीसरी बार नरेंद्र मोदी ने शपथ ली है, तभी से बड़े फैसले लिए जा रहे हैं। सरकार ने अभी अंतरिम बजट पेश कर रखा है, जो जल्द ही पूर्ण बजट भी देश के सामने रखने जा रही हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow