Aadhar Card: आधार कार्ड को लेकर नया नियम जारी! आज ही करें ये जरुरी काम

Govind
Aadhar Card Update
Aadhar Card Update

Aadhar Card:चुनाव आयोग ने मतदाताओं को वोटर आईडी को आधार से लिंक करने का सुझाव दिया है. आपको बता दें कि यह कोई अनिवार्य प्रक्रिया नहीं है, लेकिन अगर आप चुनाव में धांधली नहीं चाहते हैं।

- Advertisement -

तो आपको वोटर आईडी को आधार से लिंक कर लेना चाहिए। इससे निष्पक्ष चुनाव कराने में मदद मिलेगी. यही कारण है कि चुनाव आयोग ने मतदाताओं को आधार को वोटर आईडी से जोड़ने का सुझाव दिया है।

किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

वोटर आईडी कार्ड नंबर

- Advertisement -

आधार कार्ड

पंजीकृत मोबाइल और ईमेल

- Advertisement -

आधार वोटर आईडी को एनवीएसपी से कैसे लिंक करें

चरण 1: सबसे पहले आपको एनवीएसपी के आधिकारिक पोर्टल https://www.nvsp.in/ या वोटर सर्विस पोर्टल https://voters.eci.gov.in/ पर जाकर लॉगइन और साइन अप करना होगा।

चरण 2: यदि आपने पंजीकरण किया है, तो मोबाइल नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें। इसके बाद अकाउंट लॉगइन के लिए ओटीपी डालें। यदि आप पंजीकृत नहीं हैं, तो ‘साइन-अप’ पर क्लिक करें। इसके बाद मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें और जारी रखें पर क्लिक करें। इसके बाद अपना नाम और पासवर्ड डालें और ओटीटी दर्ज करें। फिर आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। इसके बाद साइनअप प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

- Advertisement -

चरण 3: नीचे स्क्रॉल करें और आधार कलेक्शन विकल्प पर क्लिक करें और फॉर्म 6बी भरें। इसके बाद आधार और चुनाव फोटो पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी.

चरण 4: इसके बाद ईपीआईसी नंबर दर्ज करें, जो आपके वोटर आईडी पर पंजीकृत है। इसके बाद ‘वेरिफाई एंड फिल फॉर्म’ पर क्लिक करें।

चरण 5: इसके बाद अपनी पसंदीदा भाषा चुनकर फॉर्म भरें।

चरण 6: फिर ‘नेक्स्ट’ विकल्प पर क्लिक करें। फिर ‘फॉर्म 6बी’ भरें और जरूरी दस्तावेज भरें।

- Advertisement -
Share This Article