AC Tips: इन गलतियों से लीक होती है AC की गैस, जल्दी जानें

Avatar photo

By

Govind

AC Tips: गर्मी से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग एसी का इस्तेमाल करते हैं और जब एसी में कोई खराबी आ जाती है तो उसे ठीक कराने के लिए काफी पैसे खर्च करते हैं। लेकिन, अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो आप ऐसा करने से बच सकते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि एसी से गैस लीक होने लगती है. लेकिन कुछ गलतियां होती हैं जिनकी वजह से ऐसा होता है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसा क्यों होता है।

एसी से गैस लीक होने का एक मुख्य कारण उसकी सफाई न करना है। अगर लंबे समय तक एसी को साफ न किया जाए तो धीरे-धीरे उस पर दबाव बढ़ने लगता है, जिसका सीधा असर पाइप पर पड़ता है और इसके कारण उसमें छेद जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। जो गैस लीक होने का मुख्य कारण बनता है. इसलिए आपको एसी की साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए।

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024: पीटीईटी रिजल्ट डायरेक्ट लिंक से यूं करें चेक, जानिए आसान तरीका

कार्बन संचय के कारण

अगर कंडेनसर पाइप में कार्बन जमा होने लगे तो समझ लें कि एसी में गैस लीक होने की समस्या हो सकती है। कंडेंसर पाइप में जंग लगने से कूलिंग प्रभावित होती है. इसके अलावा गैस लीक होने की भी समस्या होती है. ऐसा आमतौर पर तब होता है जब एसी की सर्विस नहीं कराई जाती या रखरखाव पर ध्यान नहीं दिया जाता।

समय पर सेवा न मिलना

ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि गर्मियां शुरू होते ही वे बिना जांचे ही एसी चलाने लगते हैं और इस वजह से अचानक चालू होने से उसमें कई तरह की दिक्कतें आने लगती हैं। लेकिन, अगर एसी को चलाने से पहले उसकी सर्विसिंग करा ली जाए तो यह आपके लिए सही विकल्प होगा और आपको गैस लीक जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Also Read: Monsoon Alert: कड़केगी खूब बिजली, अब गरजेंगे जोर – जोर से मेघ, 20 राज्यों में झमाझम बारिश की भविष्वाणी

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow