Agniveer: केंद्र सरकार ने भारत के युवाओं को रोजगार देने के लिए अग्निवीर योजना की शुरुआत की थी, जिसका लगातार सभी वर्ग विरोध भी करते रहे हैं. युवाओं से लेकर कई सामाजिक और राजनीतिक संगठनों ने भी सरकार के इस कदम का पुरजोर विरोध किया है, लेकिन सरकार अपने कदम से पीछ नहीं हटी. इस योजना के तहत युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध हो रहा है.

युवाओं को झटका यह लगा कि अग्निवीर योजना के शुरू होने के बाद से आर्मी सेना में भर्ती नहीं निकलती हैं. इस योजना के तहत जवान को केवल 4 साल ही नौकरी करने का प्रावधान है. ऐसे में लगातार अग्निवीर योजना निशाने पर है. अब अग्निवीरों को समृद्ध और सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक बड़ा फैसला लिया गया है, जिसका बड़े स्तर पर असर भी देखने को मिल रहा है.

इसे भी पढ़ेंः Rajasthan PTET Counselling 2024: राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग की लिस्ट इस तारीख को होगी जारी, यूं करें चेक

JEETX ZE इलेक्ट्रिक स्कूटर ने लॉन्च होते ही जीता दिल, 399 रुपये में करें बुकिंग, रेंज ने मचाया धमाल

अब एक राज्य सरकार ने अग्निवीरों को सरकारी नौकरियों में 10 पीसदी आरक्षण और कुछ बिना ब्याज के मुख्त कर्ज देने का ऐलान कर दिया है. सरकार के इस फैसले का प्रभाव सभी राज्यों में लागू नहीं होगा. कहां के अग्निवीरों को इसका फायदा मिलेगा, यह सब जानने के लिए आप ध्यान से आर्टिकल पढ़ सकते हैं.

इस राज्य में अग्निवीरों की हुई बल्ले-बल्ले

हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी अग्निवीरों के लिए एक बड़ा ऐलान कर सबका दिल जीत लिया है. सरकार ने राज्य सरकार की नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान कर दिया है. इसके अलावा जवानों के लिए सरकार की तरफ से 5 लाख रुपये तका लोन बिना ब्याज के दिया जाएगा. इस सुविधा का फायदा उसी अग्निवीर को मिलेगा जो हरियाणा का निवासी है.

सरकार के इस कदम को विधानसभा चुनाव से पहले मास्टर स्ट्रोक के तौर पर माना जा रहा है. लोकसभा चुनाव में भी अग्निवीर योजना को लेकर विपक्ष काफी हमलावर रहा था. बीजेपी को हरियाणा में जो सीटों का नुकसान हुई इसकी भी यह एक बड़ी वजह के तौर पर देखा जा रहा है. युवाओं को लुभाने के लिए सरकार ने यह बड़ा कदम उठाया है. अग्निवीरों के लिए अलग से कुछ प्रदान करने वाला राज्य हरियाणा बना है.

AGNIVEER NEWS

हरियाणा के सीएम ने कही बड़ी बात

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 जून, 2022 को अग्निपथ योजना की शुरुआत कर दी थी. इस योजना से 4 साल के लिए अग्निवीर को भारतीय सेना में नौकरी देने का प्रावधान है. सीएम ने कहा कि हमारी सरकार हरियाणा में कांस्टेबल, माइनिंग गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड, जेल वार्डन और एसपीओ के पदों पर सीधी भर्ती में अग्निवीरों को 10% क्षैतिज आरक्षण देगी.

AGNIVEER UPDATE

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अग्निवीरों को ग्रुप बी और सी में सरकारी पदों के लिए तय मैक्सिमम आयु में 3 साल की छूट दी जाएगी. वहीं, ग्रुप सी में सिविल पदों पर सीधी भर्ती में अग्निवीरों के लिए 5 फीसदी आरक्षण और ग्रुप बी में 1 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. हरियाणा सरकार के इस फैसले को एक बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...