Agniveer Yojna: अग्निवीर योजना को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो सरकार अग्निवीर भर्ती योजना में बदलाव करने को तैयार है. एक निजी टीवी चैनल से बात करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि फायर फाइटर्स का भविष्य सुरक्षित रहे.

उन्होंने आगे कहा, “रक्षा बलों में युवा होना जरूरी है. सेना में युवा होने चाहिए. मुझे लगता है कि युवा अधिक उत्साही हैं. वे अधिक तकनीक-प्रेमी हैं. हमने इस बात का उचित ध्यान रखा है कि उनका भविष्य भी सुरक्षित रहे. जरूरत है तो” जरूरी हुआ तो हम इस योजना में बदलाव भी करेंगे.”

अग्निवीर भर्ती योजना क्या है?

मोदी सरकार ने 14 जून 2022 को युवाओं को सशस्त्र बलों में सेवा देने के लिए भर्ती योजना शुरू की है। इस योजना को अग्निपथ नाम दिया गया है। उम्मीदवारों को चार साल की अवधि के लिए अग्निवीर के रूप में मान्यता दी जाएगी। अग्निवीर भारतीय सेना में एक अलग रैंक होगी।

योजना के तहत अग्निशमन कर्मियों को पूर्व सैनिकों की तरह पेंशन, ग्रेच्युटी, स्वास्थ्य योजना नहीं मिलेगी, हालांकि उन्हें पूर्व सैनिकों का दर्जा नहीं मिलेगा। सेवा के दौरान डियरनेस अलायंस और मिलिट्री सर्विस पे भी नहीं मिलेगा।

हालांकि, राशन, वर्दी और यात्रा भत्ता मिलेगा। वहीं अन्य स्थानों पर भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी. हालाँकि, इस योजना की अभी भी लगातार आलोचना हो रही है। विपक्ष का मानना है कि सरकार युवाओं को छोटी अवधि की नौकरियां दे रही है.

मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट...