Dark Chocolate Benefits: वेट कंट्रोल करने से लेकर हार्ट अटैक तक से बचाता है, जानिए फायदे

By

Neelam Singh

Dark Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट ( Dark Chocolate) जिसे आमतौर पर कम ही लोग खाना पसंद करते हैं। वैसे तो डार्क चॉकलेट में आम चॉकलेट के मुकाबले कोको की मात्रा ज्यादा होती है और शुगर और मिल्क की मात्रा कम होती है। इसलिए इसे नॉर्मल चॉकलेट से ज्यादा हेल्थी जाना जाता है।
वहीं, अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित हुई रिसर्च के अनुसार मानें तो अध्यनों में पता चलता है कि चॉकलेट में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में सहायक होते हैं। इसके अलावा मानसिक स्वास्थ्य स्थिति को भी सुधारते हैं।

समझिए की क्या कहना है आखिकार रिसर्च का

अमेरिकन जनरल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में छपी रिसर्च के मुताबिक, चॉकलेट में कोको फ्लेवनॉइक्स होता है और इसमें मौजूद तत्व दिमाग की सेहत को मजबूत करने के अलावा, ध्यान, शक्ति के साथ साथ काम करने कि क्षमता को भी बढ़ाते हैं। ये शरीर के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करते हैं।
समझिए की 70 प्रतिशत इस उससे अधिक कोको वाली चॉकलेट खाने से बॉडी को कौन कौन से फायदे मिलते हैं:

Also Read: Weather Forecast: यूपी, बिहार, राजस्थान और दिल्ली सहित इन राज्यों में भारी बारिश बनेगी आफत, जानें

दिमाग की सेहत होती है मजबूत

दरअसल, डार्क चॉकलेट ( Dark Chocolate) में एक फ्लेवोनॉयड्स नामक तत्व पाया जाता है। जो दिमाग की शक्ति, एकाग्रता और दिमाग की सेहत को मजबूत बनाता है।

वेट मैनेजमेंट में होता है असरदार

डार्क चॉकलेट ( Dark Chocolate) में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसके साथ साथ फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसके सेवन से भूख कम लगती है जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

Also Read: हाथरस हादसे में बड़ा खुलासा! भोले बाबा के सेवादारों ने भांजी थी लाठियां, फिर हुआ यह सब

हार्ट हेल्थ होता है मजबूत

डार्क चॉकलेट के सेवन से ब्लड प्रेशर कम करने में, कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल होने में, ब्लड फ्लो इंप्रूव करने में काफी ज्यादा मदद मिलती है। इसलिए प्रतिदिन इसे डाइट में शामिल किया जाना चाहिए।

स्किन को बनाता है ग्लोइंग

डार्क चॉकलेट ( Dark Chocolate) में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट स्किन को सॉफ्ट बनाने में, यूवी से बचाने में और कोलोजन उत्पादन को बढ़ावा देने में असरदार साबित होता है। इसे रोजाना खाने से स्किन ग्लोइंग हो जाती है और रिंकल्स की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है।

स्ट्रेस को करता है कम

डार्क चॉकलेट के रोजाना सेवन से बॉडी में कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन में काफी ज्यादा कमी आ जाती है। इससे स्ट्रेस कम हो जाता है और बॉडी रिलैक्स रहती है।

Also Read: Monsoon Update: प्लीज घरों से निकलें संभलकर, यूपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

Neelam Singh के बारे में
Neelam Singh Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into easily digestible content. Neelam's expertise covers a wide range of subjects, including health, astrology, lifestyle, personal finance, government schemes (Yojana), auto, technology, and business. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow