जहर समान है मूली के साथ इन चीजों का सेवन करना, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

Timesbull

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम आते ही साग सब्जियों मार्केट में भरपूर मात्रा में आते हैंस, जिसमें एक चीज बहुत कॉमन है जोकि अक्टूबर से लेकर फरवरी तक भरपूर मात्रा में बाजार में दिखता है। लोग इसे खाना खूब पसंद करते हैं इसके अपने ही बहुत फायदे हैं। हम बात कर रहे हैं मूली की, मूली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, बी और मिनरल पाई जाती है। यह हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। मूली के भाजी से भी बहुत अच्छा सब्जी बनाई जाती है।

- Advertisement -

साथ ही मूली की भी सब्जी बनाई जाती है पर ज्यादातर लोग मूली को सलाद के रूप में कच्चा खाना ज्यादा पसंद करते हैं। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में लोग मूली और बैंगन से बनी खट्टी कढ़ी सर्दी के दिनों में बनाई जाने वाली खास सब्जियों में से एक है। लोग इसे खाना खूब पसंद करते हैं, ऐसे में आज हम आपको मूली के बारे में कुछ खास बातें बताएंगे कि आपको मूली के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना है और इसके सेवन के क्या नुकसान होते हैं।

इन चीजों के साथ मूली को भूलकर भी ना खाए

- Advertisement -

करेला और मूली, एक साथ भूलकर भी करेले का सेवन ना करें अगर आप ऐसा खाते हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए करेला और मूली आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। करेला और मूली में मौजूद पोषक तत्व एक दूसरे के साथ रिएक्ट करते हैं जिसके चलते आपका सेहत बिगड़ता है और आपको इसके एक साथ सेवन से सांस लेने में दिक्कत या फिर दिल से संबंधित बीमारियों के लिए खतरा हो सकता है।

खीरा और मूली अक्सर हमने देखा है कि खीरा, मूली, टमाटर, प्याज मिलाकर सलाद बनाया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि खीरा और मूली को एक साथ भूलकर भी नहीं खाना चाहिए खीरे में मौजूद गुण जोकि विटामिन सी को अवशोषित करने का काम करता है, इसलिए आपको खीरे और मूली को नहीं खाना चाहिए।

- Advertisement -

संतरा मूली के साथ संतरा बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए, दोनों एक साथ रिएक्ट करते हैं और जहर का रूप ले लेते हैं। मूली और संतरा खाने से ना केवल आपका पेट का समस्या बढ़ता है बल्कि अन्य हेल्थ संबंधी दिक्कत भी बढ़ जाती है।

दूध और मूली – दूध और मूली खाने से आपके पाचन तंत्र की दिक्कत बढ़ जाती है क्योंकि दूध और मूली जब एक साथ मिलते हैं तो सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स और पेट में दर्द के दिक्कत बढ़ जाते हैं। इन दोनों को आपको खाने के 1 से 2 घंटे के अंतराल में खाना चाहिए।

- Advertisement -
TAGGED:
Share This Article