Bank Holidays: हर व्यक्ति के जीवन में बैंकों का महत्व बहुत अधिक है। लोग बैंक में नकदी जमा करते हैं, चेक जमा करते हैं, पैसे निकालते हैं, एफडी करवाते हैं और कई तरह की सेवाओं का लाभ उठाते हैं। कई बार किसी भी भुगतान के लिए आपको बैंक से डिमांड ड्राफ्ट बनवाने की भी जरूरत पड़ती है।

BANK HOLIDAYS NEWS UPDATE jpg

वहीं कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें बैंक से बहुत काम होता है, जैसे उन्हें अक्सर अपना कैश जमा करना होता है या चेक जमा करना होता है या डीडी बनवाना होता है। अगर आप भी ऐसे लोगों की श्रेणी में आते हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि किस दिन बैंक खुले हैं और कब बंद। अगस्त महीने में करीब 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। आइए देखते हैं पूरी लिस्ट।

इन 3 दिनों तक बंद रहे हैं बैंक

अगस्त महीने में करीब एक तिहाई दिन बीत चुके हैं। अब तक अगरतला में केर पूजा के कारण शनिवार 3 अगस्त को बैंक बंद थे। 4 अगस्त को रविवार के कारण छुट्टी थी। 8 अगस्त को सिक्किम में टेंडोंग ल्हो रम फात के कारण बैंक बंद थे। अगस्त 2024 के महीने में कई त्यौहार और महत्वपूर्ण दिन आ रहे हैं, जिसके चलते ज़्यादातर राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

इन 9 दिनों में भी बंद रहेंगे बैंक

11 अगस्त – रविवार की छुट्टी

13 अगस्त – देशभक्ति दिवस के अवसर पर इम्फाल में बैंक बंद

15 अगस्त – स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी शहरों में बैंक बंद

18 अगस्त – रविवार की छुट्टी

19 अगस्त – रक्षाबंधन के अवसर पर सभी शहरों में बैंक बंद

20 अगस्त – श्री नारायण गुरु जयंती के अवसर पर सभी शहरों में बैंक बंद

25 अगस्त – रविवार की छुट्टी

26 अगस्त – जन्माष्टमी के अवसर पर सभी शहरों में बैंक बंद

छुट्टियों के अनुसार योजना बनाएँ

अगर बैंक की छुट्टी है, तो आप ऑनलाइन बैंकिंग की सभी सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन जिस काम के लिए आपको बैंक जाने की ज़रूरत है, वह नहीं हो पाएगा। ऐसे में ज़रूरी है कि आप बैंक की छुट्टियों के अनुसार योजना बनाएँ। अगर आप किसी काम से घर से निकलने की सोच रहे हैं, तो बैंक जाने से पहले ऊपर दी गई सूची ज़रूर देखें।