Bank Holidays: इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, नोट कर लें जून में कब-कब बंद रहेंगे बैंक

Avatar photo

By

Sanjay

Bank Holidays: आज यानी 2 जून को रविवार है, ऐसे में कई बार लोगों को यह असमंजस रहता है कि शनिवार को बैंक खुलेंगे या नहीं। तो आपको बता दें कि RBI की गाइडलाइन के मुताबिक देशभर में बैंक दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं और बाकी शनिवार को कामकाज होता है।

आज भी पहला रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। लेकिन जिन जगहों पर आज वोटिंग हो रही है, वहां आज बैंक बंद रहेंगे। आपको बता दें कि शनिवार को चुनाव का सातवां और अंतिम चरण है।

आज केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और 7 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग हो रही है। केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़, पंजाब की सभी 13 सीटें, हिमाचल प्रदेश की 4, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6 और झारखंड की 3 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। इन जगहों पर मतदान के कारण बैंक बंद.

उत्तर प्रदेश: महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (आरक्षित), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज।

पश्चिम बंगाल: दमदम, बारासात, बसीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर।

बिहार: नालंदा (सामान्य), पटना साहिब (सामान्य), पाटलिपुत्र (सामान्य), आरा (सामान्य), बक्सर (सामान्य), सासाराम (एससी), काराकाट (सामान्य), जहानाबाद (सामान्य)।

हिमाचल प्रदेश: कांगड़ा (सामान्य), मंडी (सामान्य), हमीरपुर (सामान्य), शिमला (एससी)।

झारखंड: राजमहल (एसटी), दुमका (एसटी), गोड्डा (सामान्य)।

ओडिशा: मयूरभंज (एसटी), बालासोर (सामान्य), भद्रक (एससी), जाजपुर (एससी), केंद्रपाड़ा (सामान्य), जगतसिंहपुर (एससी)।

पंजाब: गुरदासपुर (सामान्य), अमृतसर (सामान्य), खडूर साहिब (सामान्य), जालंधर (एससी), होशियारपुर (एससी), आनंदपुर साहिब (सामान्य), लुधियाना (सामान्य), फतेहगढ़ साहिब (एससी), फरीदकोट (एससी), फिरोजपुर (सामान्य), बठिंडा (सामान्य), संगरूर (सामान्य), पटियाला (सामान्य)।

जून में अन्य छुट्टियां कब हैं

15 जून: राजा संक्रांति की छुट्टी (आइजोल, भुवनेश्वर)

17 जून: बकरीद (लगभग पूरे भारत में बैंकों की छुट्टी)

18 जून: बकरीद की छुट्टी (जम्मू, श्रीनगर)

इसके अलावा बैंक कर्मचारियों को जून महीने में साप्ताहिक अवकाश के तौर पर 5 रविवार और 2 शनिवार की छुट्टियां भी मिलेंगी। आपको बता दें कि देश में लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के चलते 1 जून को 8 राज्यों के 57 शहरों में बैंक भी बंद रहने वाले हैं।

राज्यों के हिसाब से हैं छुट्टियां

आपको बता दें कि सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट एक जैसी नहीं होती है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक सभी राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट अलग-अलग होती है। इन छुट्टियों की पूरी लिस्ट RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है।

जिसमें राज्यों के हिसाब से अलग-अलग त्योहारों और छुट्टियों की पूरी जानकारी दी गई है। बैंक बंद रहने के बावजूद ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। छुट्टियों के दिन भी लोग ऑनलाइन बैंकिंग की मदद से अपने सारे काम निपटा सकते हैं। आज के समय में बैंक की ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इसलिए छुट्टियों के दिन भी आप घर बैठे बैंकिंग के कई काम निपटा सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow