नई दिल्ली। हिंदू धर्म में पूजा पाठ का बहुत महत्व है। अक्सर घरों में कुछ ना कुछ पूजा अनुष्ठान और मांगलिक कार्य होते रहते हैं, ऐसे में किसी भी प्रकार का पूजा हो उसके अंत में हवन जरूर होता है बिना हवन के पूजा संपन्न नहीं मानी जाती है। हवन करने की प्रथा आदि काल से चली आ रही है। हवन करने से पूजा को संपन्न और सफल मानी जाती है, जिसके बाद से किए गए पूजा का फल मिलता है, साथ ही हवन से घर के सभी वास्तु दोष और नेगेटिव एनर्जी दूर होते हैं और सकारात्मक एनर्जी का प्रवाह होता है।

हवन करने से घर के कलह क्लेश भी दूर होते हैं, साथ ही घर पवित्र होता है। हवन होने के दौरान हवन कुंड में बहुत सारे ऐसे शुद्ध और पूजा पाठ की सामग्रियों का प्रयोग किया जाता है, लेकिन अक्सर हमने देखा है कि पूजा और हवन के बाद बची हुई हवन के राख या विभूति को लोग जल में प्रवाहित कर देते हैं, लेकिन हिंदू शास्त्र में इसका बहुत महत्व बताया गया है। कहा जाता है कि अगर किसी बच्चे को नजर लगा हो तो उसे हवन की विभूति से तिलक करने से नजर दोष दूर होता है। इसके अलावा हवन के इस विभूति का बहुत महत्व है आइए जानते हैं इनके बारे में –

नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है
-हवन के राख से हवन करवाने पर पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह होता है और हवन की राख न कर आत्मक ऊर्जा को दूर करती है।
-हवन के भस्म को घर या दुकान में चारों ओर छिड़कना चाहिए इससे नेगेटिव एनर्जी दूर होती है।
-नजर दोष के लिए भी फायदेमंद नजर उतारने के लिए हवन राख का प्रयोग किया जाता है। जिस किसी को हवन लगी जिस किसी को भी नजर -लगी हो वह हवन के राख को सिर से लेकर पैर तक सात बार उतार के किसी पौधे में डालता है तो बुरी नजर दूर होती है।
-डरावने सपने नहीं आते हैं, अगर किसी को रात में सोते वक्त डरावने सपने आते हैं तो वे इससे छुटकारा पाने के लिए भस्म का टीका करके, रखें इससे सपने नहीं आते हैं।
-आर्थिक लाभ के लिए हवन के भस्म हवन विभूती से आप पैसों से जुड़ी समस्या को दूर कर सकते हैं। हवन की रात को आप लाल कपड़े में -बांधकर तिजोरी या फिर पैसे वाले स्थान पर रखें, इससे आपका पैसा फालतू में खर्च नहीं होगा और पैसे का आवक बढ़ेगा।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...