वाहन चालकों की जेब को लगा बड़ा झटका, टोल प्लाजओं पर टैक्स वसूली बढ़ी, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आप वाहन चालक हैं तो फिर अब हाईवे पर चलने के लिए जेब डीली करने पड़ेगी। अब हाईवे और एक्सप्रेसवे पर चलने वाले वाहन चालको को ज्यादा टोल टैक्स देना पड़ेगा, जिसका असर सीधा लोगों की जेब पर पड़ेगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने गाड़ी, बस और ट्रक से चलने वालों के लिए 5 से 25 रुपये तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

यह बढ़ी हुई दरें रविवार रात 12 बजे से लागू हो जाएंगी। बढ़े हुए टोल टैक्स के रेट के रेट देर रात से चस्पा हो जाएंगे, जिससे लोगों का कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा। अगर आप वाहन से यात्रा करने वाले हैं तो पहले टोल टैक्स की बढ़ी हुई दरों को विस्तार से जानना पड़ेगा। इससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। टोल टैक्स से संबंधित जरूरी बातें जानने के लिए नीचे तक ध्यान से आर्टिकल पढ़ने की जरूरत होगी।

जानिए कहां कितना लगा टोल टैक्स

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने गाड़ी बस और ट्रक के लिए पांच से 25 रुपये तक टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला लिया गया है। टौल प्लाज पर टैक्स की टोल प्‍लाजा पर रेट की नई सूची चस्पा कर दी गी है, जिसका भुगतान देर रात 12 बजे से करना होगा। एनएसएआई के अनुसार यूपी में कानपुर-प्रयागराज हाइवे के टोल में सबसे ज्यादा टोल सबसे ज्‍यादा बढ़ाया है।

गाड़ी से यात्रा करने पर फतेहपुर के बड़ौरी टोल प्‍लाजा में 55 रुपये और कटोघन टोल प्‍लाजा में 40 रुपये ज्‍यादा टोल टैक्स देना होगा। इससे आपकी जेब ढीली होगी। एनएचएआई ने एक अप्रैल से टोल की दरें काफी बढ़ा दी थीं, लेकिन लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इन्हें स्थगित कर दिया था। लोकसभा चुनाव 1 जून को मतदान खत्‍म होने के बाद इस आदेश लागू करने का फैसला लिया है।

यहां लगेगा इतना टोल टैक्स

अगर आप मेरठ और बागपत नेशनल हाईवे पर गाड़ी से जा रहे हैं तो मिनिमम 45 रुपये और सबसे अधिक टोल 295 रुपये वसूलने का काम किया जाएगा। इसके अलावा दिल्‍ली-सहारनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जिवाना टोल पर मिनिमम 90 रुपये और अधिकतम 890 रुपये टोल टैक्स वसूलने का किया जाएगा। झांसी-कानपुर हाइवे से झांसी आने वाले वाले वाहनों को सेमरी टोल प्लाजा पर 5 से 1500 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow