Car Tips: गर्मियों में अपनी कार को ठंडा रखना चाहते हैं तो आपको इन बातों को रखे ध्यान

Avatar photo

By

Sanjay

Car Tips: देश में जल्द ही गर्मियां शुरू होने वाली हैं. ऐसे मौसम में कार को ठंडा रखना बहुत जरूरी है। अगर कार का तापमान कम नहीं रखा जाए तो कार में कई समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। इन चार तरीकों को ध्यान में रखकर कार को गर्मियों में भी ठंडा रखा जा सकता है। हमें बताइए।

कारों को धूप वाली कारों में पार्क नहीं किया जाता है

अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार गर्मी के मौसम में भी ठंडी रहे तो कार को कभी भी ऐसी जगह पार्क न करें जहां सीधी धूप आती हो। सीधी धूप और कार की खिड़कियां बंद होने के कारण कार बहुत तेजी से गर्म हो जाती है। इसके अलावा इससे गाड़ी के पेंट पर भी बुरा असर पड़ता है।

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024: पीटीईटी रिजल्ट डायरेक्ट लिंक से यूं करें चेक, जानिए आसान तरीका

एसी सर्विस कराओ

गर्मी के दिनों में कार का केबिन काफी देर तक गर्म रहता है। लेकिन अगर एसी की ठीक से देखभाल की जाए तो ऐसी समस्याओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है। कार एसी की समय पर सर्विस केबिन के तापमान को कम करने में भी मदद करती है।

शीतलक का ख्याल रखें

अगर आप कार में कूलेंट की सही मात्रा का ध्यान रखें तो कार को गर्मियों में भी ठंडा रखा जा सकता है। कम कूलेंट के कारण इंजन का सामान्य तापमान बनाए रखना मुश्किल हो जाता है। अगर आप लापरवाही बरतेंगे तो भविष्य में गाड़ी का इंजन खराब हो सकता है।

Also Read: Monsoon Alert: कड़केगी खूब बिजली, अब गरजेंगे जोर – जोर से मेघ, 20 राज्यों में झमाझम बारिश की भविष्वाणी

विंडो शेड्स का उपयोग

कार में सफर के दौरान अगर विंडो शेड्स का इस्तेमाल किया जाए तो केबिन को भी जल्दी ठंडा किया जा सकता है। लेकिन अधिकांश राज्यों में, पुलिस विंडो शेड्स का उपयोग करने के विरुद्ध कार्रवाई कर सकती है। लेकिन इनका इस्तेमाल पिछली सीट पर बैठे यात्री कर सकते हैं।

टायरों का ख्याल रखें

गर्मियों के दौरान, कार के टायर ही कार और सड़क के बीच एकमात्र संपर्क होते हैं। ऐसे में यात्रा के दौरान टायर का तापमान बहुत तेजी से बढ़ता है। इसलिए कोशिश करें कि टायरों में नाइट्रोजन का इस्तेमाल करें। नाइट्रोजन के उपयोग से गर्मियों के दौरान भी टायर का तापमान कम रखने में मदद मिल सकती है।

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024 Out: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट ptet2024@vmou.ac.in पर करें चेक

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow